ट्रेन में चाय, नाश्ता और खाने की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानिए नई कीमतें

railway meal

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे में यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल, रेलवे ने ट्रेन में सफर के दौरान चाय, नाश्ता और भोजन की कीमतों में इजाफा कर दिया है। इस संदर्भ में रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की तरफ से सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है।



जानकारी के मुताबिक, रेलवे बोर्ड ने राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेन में सफर के दौरान परोसे जाने वाले भोजन की कीमतों में इजाफा करने का फैसला किया है। साथ ही नई कीमतें मेल, एक्सप्रेस और दूसरी ट्रेनों में भी लागू होंगी। यह चार्ज 4 महीने बाद यानी फरवरी 2020 से लागू होगा।

ये हैं नई कीमतें

  • राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों में अब नाश्ता 7 रुपए महंगा होकर 140 रुपए का हो गया है। वहीं लंच और डिनर की बात करें तो यह भी 15 रुपए महंगा हो गया है और अब नई कीमत 245 रुपए हो गई है।
  • सेकेंड क्लास AC, थर्ड क्लास AC और चेयर कार कोच में चाय की कीमत में 5 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। अब इस कोच के यात्रियों को चाय के लिए 15 रुपए की जगह 20 रुपए देने होंगे।
  • सेकेंड क्लास AC, थर्ड क्लास AC और चेयर कार कोच में नाश्ते के लिए पहले के मुकाबले 8 रुपए अधिक देने होंगे। यानी इस कोच में अब नाश्ते के लिए 97 रुपए की बजाए 105 रुपए चुकाने होंगे।
  • सेकेंड क्लास AC, थर्ड क्लास AC और चेयर कार कोच में लंच और डिनर की कीमत में 10 रुपए की बढ़ोतरी हुई है और अब इसके लिए 175 रुपए की बजाए 185 रुपए चुकाने होंगे।

इससे पहले 2014 में बदली थीं दरें

नए मेन्यू और शुल्क 15 दिनों में अपडेट हो जाएंगे और चार महीने बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। बता दें इससे पहले साल 2014 में दरें बदली गई थीं। रेलवे बोर्ड के सर्कुलर के मुताबिक, आईआरसीटीसी के आग्रह और बोर्ड की ओर से गठित मेन्यू ऐंड टैरिफ कमिटी की सिफारिशों पर कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़े…

सावधान! अगर तोड़े रेलवे के नियम तो आपको उठा ले जाएंगे यमराज

रेलवे ने लॉन्च किया कार्टून कैरेक्टर गप्पू भैया, यह लोगों को कराएगा हादसों से सचेत

भारतीय रेलवे ने कबाड़ बेचकर कमाए 35 हजार करोड़ रुपए, आरटीआई में हुआ खुलासा

Related posts