रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: रेलवे ने बढ़ाए इन ट्रेनों के फेरे, स्टेशनों पर मिलेगा गरमागरम ताजा खाना

indian railway,Indian Railway Catering and Tourism Corporation,railway

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. त्योहारी सीजन को देखते हुए भारतीय रेलवे ने कुछ स्पेशलों ट्रेनों के फेरे को बढ़ा दिए हैं। जिससे झारखंड, बिहार और बंगाल में रहने वाले लोगों को लाभ मिलेगा। साथ ही त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों को बड़ी सौगात दी है। रेलवे ने स्टेशनों पर कैटरिंग और वेंडिंग यूनिट्स को कुक्ड फूड यानी गरमागरम ताजा खाना बेचने की इजाजत दे दी है।

इन ट्रेनों के बढ़ाए गए फेरे 

  • 1- 5 अक्टूबर से हावड़ा जंक्शन से पटना होते हुए नई दिल्ली आने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02303) सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी।
  • 2- 6 अक्टूबर से नई दिल्ली से धनबाद होते हुए हावड़ा जंक्शन जाने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02382) सोमवार, मंगलवार और शुक्रवार को चलेगी।
  • 3- 7 अक्टूबर से हावड़ा जंक्शन से धनबाद होते हुए नई दिल्ली आने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02381) बुधवार, गुरुवार और रविवार को चलेगी।
  • 4- 8 अक्टूबर से नई दिल्ली से पटना होते हुए हावड़ा जंक्शन जाने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02304) बुधवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को चलेगी।

कुक्ड फूड बेचने की इजाजत मिली

कोरोनावायरस महामारी के बाद यह पहला मौका है जब रेलवे ने स्टेशनों पर कुक्ड फूड बेचने की इजाजत दी है। अभी तक स्टेशनों पर केवल पैकेज्ड फूड बेचने की इजाजत थी। हालांकि, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) द्वारा हाल ही में सभी जोन को एक आदेश भेजा गया है जिसमें कहा गया है कि फूड प्लाजा, फास्ट फूड यूनिट, जन आहार, सेल किचन और रिफ्रेशमेंट रूम के जरिए कुक्ड फूड बेचा जा सकता है। आईआरसीटीसी के आदेश के मुताबिक, यह सुविधा केवल 31 अक्टूबर तक के लिए लागू होगी। हालांकि, इन सभी स्थानों पर डाइन-इन की इजाजत नहीं होगी।

200 और स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे

त्योहारी सीजन को देखते हुए भारतीय रेलवे 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 और स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ वीके यादव ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी थी। कोरोना संक्रमण के कारण रेलवे ने अपनी सभी रेग्युलर यात्री ट्रेनें 22 मार्च से सस्पेंड कर दी थी। इसके बाद रेलवे ने 12 मई से चुनिंदा ट्रेनें शुरू की थीं।

Related posts