रेलवे में आरपीएफ के लिए निकली 9000 पदों पर भर्तियां, 50 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित

rpf job 2019,railway protection force,railway job 2019,piyush goyal

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. सरकारी नौकरी की तलाश कर रही महिलाओं के लिए एक खुशखबरी आई है। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) में महिलाओं की कमी को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने आरपीएफ पद पर महिलाओं की 50 फीसदी भर्ती करने का निर्णय लिया है।

शुक्रवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा कि, ‘आरपीएफ में अभी महिला कांस्टेबलों की संख्या सिर्फ 2.25 प्रतिशत है। इसलिए आरपीएफ में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री के निर्देश पर मंत्रालय ने अगली भर्ती में आधे पदों पर महिलाओं की भर्ती करने का फैसला किया है।’ बाद में रेल मंत्री ने एक ट्वीट किया जिसमें लिखा कि, ‘रेलवे में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लगभग 9,000 पदों के लिए जो भर्ती की जाएगी, उसमें 50% महिलाओं को लिया जाएगा। यह महिला सशक्तिकरण को सुनिश्चित करेगा, तथा इसके साथ ही रेलवे सुरक्षा बल में उनके प्रतिनिधित्व को भी बढ़ाएगा।’

बता दें आरपीएफ के लिए 4500 पदों पर महिलाओं की नियुक्ति होगी। रेल मंत्री के मुताबिक, 8,619 कांस्टेबलों और 1,120 उप-निरीक्षकों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया 2018 में शुरू हो गई है। इनमें से 4216 कांस्टेबल भर्तियां महिलाओं के लिए होंगी, वहीं 201 सब कांस्टेबल पद पर भी महिलाओं की भर्ती होगी। यह भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी कर ली जाएगी।

ये भी पढ़े…

ग्रेजुएट्स के लिए सरकारी नौकरी करने का शानदार मौका, 2189 पदों पर निकली बंपर भर्तियां

12वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में निकली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

Related posts