अब ब्राजील जाने के लिए भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं, राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने की घोषणा

brazil president and modi

चैतन्य भारत न्यूज

साओ पाउलो. इसी साल ब्राजील की कमान संभालने वाले राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने कई विकसित देशों के लिए वीजा की जरूरतों को खत्म कर दिया। इनमें अमेरिका, कनाडा, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल थे। हालांकि उन देशों ने ब्राजील को ऐसी कोई छूट नहीं दी है। लेकिन भारत और चीन के पर्यटकों और कारोबारियों के लिए इस सुविधा की घोषणा ब्राजीलियाई राष्ट्रपति के चीन के आधिकारिक दौरे के समय की गई।



गुरुवार को राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने कहा कि, उनकी सरकार दोनों देशों के पर्यटकों और व्यापारियों के लिए वीजा खत्म करेगी। बता दें बोल्सोनारो ने पहले ही अपनी नीतियों से स्पष्ट कर दिया था कि उनकी सरकार विकासशील देशों के लिए वीजा जरूरतों को खत्म करेगी। चीन के दौरे पर बोल्सोनारो ने घोषणा की थी कि विकासशील देशों के लिए भी उनकी नीतियों में विस्तार किया जाएगा।

बता दें कि बोल्सोनारो को चुनाव में भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाने के वादों की वजह से जीत मिली थी। उन्होंने काफी अंतर से राष्ट्रपति चुनाव जीता था। बोल्सोनारो अक्सर ही नस्लवादी, समलैंगिक विरोधी और महिला विरोधी टिप्पणियों की वजह से चर्चा में रहते हैं। उन्होंने एक बार फ्रांस के राष्ट्रपति की पत्नी पर गलत टिप्पणी भी कर दी थी, जिसकी वजह से उनकी आलोचना हुई थी।

ब्रिक्स समिट में मोदी से मिलेंगे बोल्सोनारो

बता दें ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) समिट इस साल ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में 13-14 नवंबर को आयोजित होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा लेंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी और बोल्सोनारो इस दौरान कई मुद्दों पर समझौते करेंगे। बता दें इससे पहले पीएम मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जून में ही जी-20 समिट के दौरान मिले थे। इस बैठक में दोनों देशों के बीच व्यापार और कूटनीतिक सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई थी।

ये भी पढ़े… 

अंतरिक्ष से भी दिख रही है अमेजन के जंगलों में लगी आग, 2019 में अब तक अमेजन में 75 हजार बार लग चुकी है आग

पिछले 2 हफ्ते से जल रहा है दुनिया का सबसे बड़ा जंगल अमेजन, बॉलीवुड सेलेब्स ने मीडिया से की ये गुजारिश

Related posts