इस कंपनी ने उठाया देश के लिए 50 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज बनाने का बीड़ा

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोना वायरस ने विकराल रूप धारण कर लिया है। तेज से फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच इस महामारी की वैक्सीन बनने के आसार नजर आने लगे हैं। ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी की कोविड वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के ह्यूमन ट्रायल के बेहतरीन नतीजे सामने आए हैं।

भारत की ही बात करें तो पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने पहले ही ऑक्सफोर्ड के प्रोजेक्ट में कौलैबरेशन कर रखा है। यदि ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन की कामयाब हो जाती है तो भारत में इसकी उपलब्धता में कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने AstraZeneca नाम की उस कंपनी के साथ टाई-अप कर रखा है जो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार कर रही है। इतना ही नहीं बल्कि भारतीय मीडिया में तो इस तरह की खबरें भी आ चुकी हैं कि ऑक्सफोर्ड का प्रोजेक्ट सफल होने के साथ सीरम इंस्टिट्यट ऑफ इंडिया वैक्सीन 100 करोड़ डोज तैयार करेगी। इनमें से 50 प्रतिशत हिस्सा भारत के लिए होगा और 50 प्रतिशत गरीब और मध्यम आय वाले देशों के लिए।

ये हैं CEO

इस समय सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला है। उनके पिता डॉ. साइरस पूनावाला ने ही सीरम इंस्टिट्यूट की स्थापना साल 1966 में की थी। ये कंपनी पूनावाला ग्रुप का हिस्सा है। अदर ने यूनाइटेड किंगडम की युनिवर्सिटी ऑफ वेस्टमिनिस्टर से अपनी पढ़ाई पूरी की है। अदर पूनावाला अपने पिता की कंपनी में साल 2001 में शामिल हुए थे। सीरम इंस्टिट्यूट को आगे बढ़ाने और इसकी इसकी इंटरनेशनल ग्रोथ में उनका बहुत बड़ा योगदान है। 2011 में वो कंपनी के सीईओ बने।

Related posts