इस देश की सरकार ने कपल्स के लिए शुरू किया ‘प्री-वेडिंग कोर्स’, फेल हुए तो छिन जाएगा शादी का अधिकार

wedding

चैतन्य भारत न्यूज

जकार्ता. शादी का नाम सुनते ही खुशी और घबराहट दोनों शुरू हो जाती है। खुशी इस बात की होती है कि आपको आखिरकार आपका जीवन साथी मिल गया। लेकिन आपकी आने वाली लाइफ कैसी होगी, इसे लेकर मन में घबराहट बनी रहती है। शादी को लेकर ऐसी ही कई समस्याओं को सुलझाने के लिए अब इंडोनेशिया की सरकार बकायदा ‘प्री वेडिंग कोर्स’ शुरू करने जा रही है। इस कोर्स में कपल्स को ‘हैप्पी मैरिड लाइफ’ के सीक्रेट्स बताए जाएंगे।


निशुल्क होगा कोर्स 

जानकारी के मुताबिक, ये कोर्स साउथ-ईस्ट एशिया के देश इंडोनेशिया में शुरू होने जा रहा है। इस ‘प्री-वेडिंग कोर्स’ के तहत शादी करने जा रहे जोड़ों को सेहत का ध्यान रखने, बीमारियों से बचने और बच्चों की केयर के टिप्स की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिससे कि लोग सफल शादी की शुरुआत कर सकें। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, इस कोर्स की शुरुआत साल 2020 से होगी। इस कोर्स को इंडोनेशिया के मानव विकास और सांस्कृतिक मंत्रालय ने धार्मिक और स्वास्थ्य विभाग ने मिलकर तैयार किया है। यह कोर्स तीन महीने का होगा और इसके लिए कोई फीस भी नहीं ली जाएगी।

फेल होने पर नहीं कर सकेंगे शादी

शादी लायक उम्र के हाे चुके सभी युवाओं के लिए यह काेर्स अनिवार्य है। यह कोर्स बिल्कुल सरल है। खास बात यह है कि यदि कोई जोड़ा इस कोर्स में फेल हो जाता है, तो इंडोनेशिया की सरकार उन दोनों से शादी का अधिकार छीन लेगी। स्वास्थ्य विभाग की डायरेक्टर जनरल किराना प्रितसरी ने बताया कि, ‘ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। इससे पहले भी विभाग शादी लायक युवक-युवतियों को प्रशिक्षित करता रहा है। फर्क सिर्फ इतना है कि अब यह पूरे देश में लागू किया जा रहा है।’ इस कोर्स को करवाने का खास उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि शादी से पहले कोई भी जोड़ा वैवाहिक जीवन को संभालने और माता-पिता बनने के लिए भावनात्मक और शारीरिक रूप से कितना तैयार है।

ये भी पढ़े… 

जिस शख्स ने एडल्‍टरी के खिलाफ बनवाया था कड़ा कानून, अब उसे ही तोड़ने पर मारे गए 28 कोड़े

शादी से पहले संबंध और लिव-इन को अपराध बताने वाले विधेयक पर इंडोनेशिया में हिंसक प्रदर्शन

VIDEO : देखते ही देखते खून की तरह लाल हो गया इंडोनेशिया का आसमान, जानिए वजह

जकार्ता के डूबने के डर से सहमा इंडोनेशिया, लिया राजधानी बदलने का फैसला

Related posts