इंडोनेशियाः सोशल डिस्‍टेंसिंग और लॉकडाउन का पालन न करने वालों को मिलेगी सार्वजनिक शौचालय साफ करने की सजा

चैतन्य भारत न्यूज

जकार्ता. दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। सभी देश की सरकारें इसके संक्रमण को रोकने के लिए नए-नए नियम लागू कर रही हैं। अब इंडोनेशिया सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण रोकने के लिए नए नियम जारी किए हैं। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वालों को शौचालय साफ करने की सजा दी जाएगी। साथ ही नियमों का उल्लंघन करने पर भारी भरकम जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा कहर

बता दें दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में कोरोना का सबसे ज्यादा कहर इंडोनेशिया में ही है। इसलिए वहां की सरकार को लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को सख्त करना पड़ा। नए नियमों के मुताबिक, यदि बिना मास्क पहने बाहर निकले तो करीब ढाई लाख इंडोनेशियाई रुपिया यानी 1300 रुपए जुर्माना देना होगा।

दुकानदार या कंपनी को लेकर नियम

‘एआरवाई न्‍यूज’ के मुताबिक, यदि कोई कंपनी लॉकडाउन का उल्लंघन करती हुई पाई गई या फिर कोई दुकानदार इस दौरान यदि अपना कारोबार खोल देता है, तो उन पर इसके लिए स्थानीय मुद्रा में 5 करोड़ रुपिया यानी भारतीय मुद्रा में करीब ढाई लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

बनियान पहनकर निकलने पर रोक

इसके अलावा भी इंडोनशिया में कानून का उल्लंघन करने पर कुछ अनोखी सजा है। इनके मुताबिक, बनियान पहनकर बाहर निकलने पर रोक रहेगी। भीड़भाड़ या फिर बड़ी संख्या में इकट्ठा होने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। उल्लंघन करते पाए गए लोगों को सार्वजनिक स्थानों या टॉयलेट्स की सफाई भी करनी पड़ेगी। इस दौरान इन लोगों के कपड़ों या शरीर पर ‘कानून तोड़ने वाले’ का लेबल भी चस्पा किया जाएगा।

Related posts