Indore No.1 : स्वच्छता में इंदौर ने फिर मारी बाजी, लगातार चौथी बार बना सबसे स्वच्छ शहर,

चैतन्य भारत न्यूज

इंदौर. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छता सिटी सर्वे रिपोर्ट 2020 को जारी कर दिया है। स्वच्छता सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर को लगातार चौथी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है। दूसरे नंबर पर गुजरात का सूरत और तीसरे नंबर पर नवी मुंबई है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इंदौर के लोगों का शुक्रिया किया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ के परिणामों की घोषणा की। लगातार चौथी बार मध्यप्रदेश के शहर इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर का खिताब हासिल हुआ। इस दौरान साफ-सफाई को लेकर बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को पुरस्कृत भी किया गया। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने देश के कुछ ‘स्वच्छाग्रहियों’ और सफाईकर्मियों से बातचीत भी की।


केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि, इंदौर लगातार चौथे साल भारत का सबसे स्वच्छ शहर है। इंदौर और उसके लोगों ने स्वच्छता के प्रति अनुकरणीय समर्पण दिखाया है। इस शानदार प्रदर्शन के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान, शहर के लोगों, राजनीतिक नेतृत्व और नगर निगम को बधाई।

 

बता दें स्वच्छता सर्वेक्षण के सबसे पहले संस्करण में मैसूर को सबसे स्वच्छ शहर का खिताब हासिल हुआ था। इसके बाद लगातार चार सालों 2017, 2018, 2019 और 2020 से इस खिताब को मध्यप्रदेश का इंदौर शहर अपने नाम कर रहा है। इंदौर के लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ बनने पर सांसद शंकर लालवानी ने शहर की जनता को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि, इंदौर को चौथी बार सफाई के मामले में अग्रिम पंक्ति में खड़ा करने में शहर की जनता ने अपने फीडबैक से अहम भूमिका निभाई। स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर के करीब 3 लाख लोगों ने सकारात्मक फीडबैक दिया है। इसी के सहारे शहर ने सफाई के खिताब में चौका लगाया। शहर में सफाई और नगर निगम की समस्याओं के निराकरण के लिए बना इंदौर-311 ऐप करीब 4 लाख लोगों ने डाउनलोड किया। इसमें से तीन लाख पांच हजार से ज्यादा लोगों ने ऐप और दूसरे माध्यमों से स्वच्छ सर्वेक्षण में फीडबैक दिया।


साथ ही सांसद शंकर लालवानी ने लोगों से अपील की है कि, वे शाम को घर-घर दीप जलाएं और शंख, थालियां बजाएं। शुक्रवार को सुबह घर-घर आने वाले सफाई कर्मियों का सम्मान करें। उन्हें माला पहनाकर आरती उतारें और मिठाई खिलाएं। बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी इंदौरवासियों को स्वच्छता में नंबर-1 बनने की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार चौथी बार इंदौर को भारत के सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा प्राप्त होने पर हार्दिक बधाईयां। स्वच्छ भारत को जन आंदोलन बनाने के लिए इंदौर के नागरिकों को उनकी बेजोड़ लगन और सफल भागीदारी के लिए मेरी शुभकामनाएं।

i love indore

Related posts