स्वच्छता में इंदौर ने फिर मारी बाजी, चौथी बार बना सबसे स्वच्छ शहर, देखें लिस्ट

i love indore

चैतन्य भारत न्यूज

इंदौर. केंद्र सरकार द्वारा 31 दिसंबर 2019 को स्वच्छता सर्वे के परिणाम जारी किए गए हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर को लगातार चौथी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है। 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में साल 2019 की पहली और दूसरी दोनों ही तिमाही के नतीजों में इंदौर नंबर एक शहर रहा है।



जानकारी के मुताबिक, इस बार कुल 4272 शहरों के बीच यह सर्वे हुआ। सर्वे में शहरों की लोकल बॉडी के दावों पर जनता की राय ली गई और फिर एक लिस्ट बनाई गई है। बता दें स्वच्छता सर्वेक्षण की पहली तिमाही के परिणामों (अप्रैल से जून) में भोपाल दूसरे स्थान पर, तीसरे पर सूरत, चौथे पर नासिक और पांचवें पर राजकोट रहा। वहीं, दूसरी तिमाही में दूसरे स्थान पर राजकोट, तीसरे स्थान पर नवी मुंबई, चौथे स्थान पर वडोदरा और पांचवें पर भोपाल रहा।

वहीं, 1 से 10 लाख की जनसंख्या वाले शहरों के स्वच्छता सर्वेक्षण की बात करें तो इसमें पहली तिमाही में पहले स्थान पर जमशेदपुर, दूसरे पर एनडीएमसी (NDMC) दिल्ली, तीसरे पर खरगोन, चौथे पर बिलासपुर और पांचवें स्थान पर कोल्हापुर है। वहीं, दूसरी तिमाही में पहले स्थान पर जमशेदपुर, दूसरे पर चंद्रपुर, तीसरे पर खरगोन, चौथे पर लोनी और पांचवें स्थान पर अंबिकापुर रहा। स्वच्छता सर्वेक्षण की फाइनल रिपोर्ट 31 मार्च तक आएगी।

ये भी पढ़े…

इंदौर : पातालपानी में गिरी लिफ्ट, एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत

इंदौर : फरार जीतू सोनी के तीन अवैध होटलों और बंगले पर चला प्रशासन का बुलडोजर, होटल से मिली थी 67 महिलाएं

इंदौर हनीट्रैप मामलाः जीतू सोनी के ठिकानों पर छापेमारी, 67 महिलाएं मिलीं, पिता-पुत्र पर लूट समेत 6 केस दर्ज

Related posts