इंदौर: सुलभ शौचालय के अंदर खोली अंडा-मटन शॉप, नगर निगम ने ठोका जुर्माना

चैतन्य भारत न्यूज

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर से गंभीर मामला सामने आया है। यहां सुलभ शौचालय के अंदर अंडा और मीट की बिक्री हो रही थी। जब नगर निगम के अधिकारियों को इसकी खबर लगी तो वे तुरंत जांच के लिए पहुंचे। निगम अधिकारियों ने विक्रेता और सुलभ शौचालय चलाने वाली एजेंसी दोनों पर ही जुर्माना लगाया।

इतना ही नहीं बल्कि उस सुलभ शौचालय कॉम्प्लेक्स के अंदर कुछ परिवार भी रहते पाए गए। दरअसल, इंदौर में स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 को लेकर तैयारी की जा रही है। ऐसे में इंदौर निगम के अधिकारी शहर के हर क्षेत्र में घूमकर जांच कर रहे हैं कि साफ-सफाई और अन्य व्यवस्थाएं दुरूस्त हैं या नहीं। इसी क्रम में निगम की टीम शहर के सुलभ शौचालयों की जांच करने निकली तो कुछ स्थानों पर परिवार रहते पाए गए। एक जगह तो सुलभ शौचालय में ही मीट और अंडे की दुकान लगी हुई थी।

जिसके बाद निगम की टीम ने ऐसे स्थानों को खाली करवाते हुए सुलभ शौचालय चलाने वाली एजेंसी पर जुर्माना लगा दिया। इस बारे में नगर निगम के एडिशनल कमिश्नर अभय राजनगांवकर ने कहा कि, बुधवार को लोहा मंडी इलाके में एक सुलभ शौचालय में मीट और अंडे बेचते पाया गया। जहां दुकान लगाने वाले को तत्काल एक हज़ार रुपए जुर्माना लगाया गया। साथ ही सुलभ शौचालय संचालित करने वाली एजेंसी पर 20 हज़ार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

राजनगांवकर ने आगे बताया कि, इसके अलावा और भी कुछ स्थानों पर इसका दुरूपयोग होते देखा गया जिनके खिलाफ कार्रवाई की गई। आरोप है कि लोहा मंडी स्थित सुलभ कॉम्प्लेक्स में केयर टेकर की सांठ-गांठ से अंडे और मीट की बिक्री हो रही थी। नियमों के मुताबिक, सुलभ कॉम्प्लेक्स में देख-रेख करने वाले व्यक्ति को अकेले रहने की इजाजत है।

Related posts