अमेरिका में भी है एक ‘इंदौर’, भारत के अलावा विदेशों में भी है लखनऊ, दिल्ली और कलकत्ता

indore,second indore,indore in america

चैतन्य भारत न्यूज

अगर आप से कहा जाए कि मध्यप्रदेश राज्य के इंदौर शहर के अलावा भी एक और इंदौर है, जहां भारतीय नहीं बल्कि अमेरिकन लोग रहते हैं, तो आप इस बात पर शायद ही यकीन कर पाएंगे। इंदौर शहर के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन अमेरिका में भी इंदौर नाम से एक कस्बा स्थित है। आज हम आपको बताएंगे दुनिया के कुछ ऐसी जगहों के बारे में जिनके नाम भारतीय शहरों के नाम पर रखे गए हैं। साथ ही दो ऐसी जगहों के बारे में जो विदेश के साथ-साथ भारत में भी हैं।

अमेरिका में इंदौर

अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया में भी एक इंदौर नाम का छोटा सा कस्बा है। यह कस्बा खूबसूरत पहाड़ियों से घिरा हुआ है जिसमें कुल 800 लोग रहते हैं। हालांकि, यहां के लोग पोहे-जलेबी से अपरिचित हैं।

अमेरिका में बड़ौदा

इंदौर शहर की तरह ही अमेरिका के मिशीगन में एक गांव का नाम बड़ौदा रखा गया है। खबरों के मुताबिक, इस गांव को माइकल हौसर नामक शख्स ने बसाया था। वह इस गांव का नाम पॉमोना रखना चाहते थे लेकिन भारत के बड़ौदा में जन्में उनके दोस्त सी एच पिंडार के कहने पर उन्होंने इस गांव का नाम बड़ौदा रख दिया।

अमेरिका में दिल्ली

अमेरिका में भारत की राजधानी दिल्ली के नाम से भी एक शहर है। यह जगह दक्षिण अमेरिका के लुसीयाना राज्य में है। 40 के दशक में ये शहर अपने नेचुरल गैस के भंडार के लिए प्रसिद्ध था।

बिहार में ढाका

ढाका बांग्लादेश की राजधानी है लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि, भारत में भी ढाका नाम की जगह मौजूद है। जी हां… बिहार के चम्पारण में स्थित ढाका नाम का एक छोटा सा नगर है।

राजस्थान में बाली

इंडोनेशिया में मौजूद पर्यटन स्थल बाली बहुत खूबसूरत जगह है। बाली में बहुत ही खूबसूरत समुद्र है जिसके लिए यह जगह खास पहचान रखती है। लेकिन राजस्थान के पाली जिले में भी एक छोटा सा नगर है जिसका नाम बाली है। इस जगह समुद्र तो नहीं है, लेकिन मिथारी नाम की एक नदी है।

ऑस्ट्रेलिया में ठाणे

मुंबई में स्थित ठाणे का नाम तो अपने सुना ही होगा लेकिन ऑस्ट्रेलिया के क्वीन्सलैंड के नजदीक एक स्थान का नाम भी ठाणे है। यह जगह बेहद ही खूबसूरत है। इस जगह हर साल लाखों लोग घूमने आते हैं।

स्कॉटलैंड में पटना

स्कॉटलैंड के पूर्वी आयरशयर में स्थित गांव का नाम पटना है। इसकी स्थापना विलियम फुलर्टन ने सन 1802 में अपने पिता सर्जन विलियम फुलर्टन की याद में की थी। सर्जन विलियम फुलर्टन का जन्म बिहार में हुआ था। वह सन 1944 से 1966 तक ईस्ट इंडिया कंपनी में कार्यरत थे।

जापान में कोच्चि

केरला के एर्नाकुलम जिले में स्थित कोच्चि शहर के अलावा दक्षिणी जापान के शिकोकू द्वीप में भी एक कोच्चि शहर स्थित है। यह जगह सीफूड के लिए प्रसिद्ध है।

पाकिस्तान में फरीदकोट

पंजाब राज्य के फरीदकोट के अलावा पकिस्तान में भी फरीदकोट नाम का एक छोटा सा गांव है। यह साल 2008 में मुंबई हमले में जिंदा पकड़ाए आतंकवादी अजमल कसाब का गांव है।

अमेरिका में कलकत्ता

भारत के कलकत्ता शहर के अलावा अमेरिका के ओहियों में भी कलकत्ता नाम का एक ग्रामीण कस्बा है। इस गांव को फोल्क्स टाउन और कोल टाउन के नाम से भी जाना जाता है।

अमेरिका में लखनऊ

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा अमेरिका में छोटी-सी पहाड़ी संपदा मौजूद है जिसका नाम लखनऊ है। खबरों के मुताबिक, सोलह कमरों वाली ये संपदा 5500 एकड़ में बसी है।

पाकिस्तान में हैदराबाद

भारत में स्थित हैदराबाद के नाम पर पाकिस्तान के कराची शहर से लगभग 150 किलोमीटर दूर एक हैदराबाद नामक शहर है। यह शहर इत्र के लिए काफी मशहूर है। खबरों के मुताबिक, इस शहर का नाम मुहम्मद साहब के भतीजे हैदरअली के नाम पर रखा गया है।

 

 

Related posts