VIDEO: महिला दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल वीडियो, दिखें महिलाओं के अनेक स्वरूप

womens day

चैतन्य भारत न्यूज

8 मार्च को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल ने भी शानदार डूडल बनाकर महिलाओं को सलाम किया है। गूगल ने महिलाओं को एक डूडल वीडियो समर्पित किया है।



गूगल के इस एनिमेटेड वीडियो में दुनिया भर की महिलाओं की अलग-अलग भूमिकाओं पर जोर दिया गया है। इसके माध्यम से गूगल ने यह बताने की कोशिश की है कि महिलाएं एक मां का दायित्व निभाना भी जानती हैं और अंतरिक्ष तक का सफर करने का दम-खम रखती है। वे परिवार को भी संभालती हैं और समाज का नेतृत्व करना भी जानती हैं।

‘महिला फर्स्ट’ थीम पर बनाए गए इस डूडल में नारी शक्ति का उल्लेख साफ तौर पर दिखता है। यह बताता है कि वर्तमान समय में कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां महिलाओं की भागिदारी जरूरी न हो। अलग-अलग भूमिकाओं में आज महिलाएं हर मोर्चे पर अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने में सफल रही हैं। गूगल डूडल का यह वीडियो महिलाओं द्वारा भविष्य के लिए एक साथ हाथ उठाकर आगे बढ़ने पर जोर देता है। इस छोटे से वीडियो में महिलाओं की भूमिका बखूबी दर्शाया गया है।

गूगल ने क्या कहा

महिला दिवस के मौके पर गूगल ने कहा कि, ‘आज की महिलाएं उन लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हैं जिन्होंने पिछली पीढ़ियों में संघर्ष किया है और बलिदान दिया है। आज की महिलाएं इसी तरह से महिला अधिकारों के लिए हुए आंदोलनों को आगे भी जारी रखेंगी। आज से डूडल में उन क्षेत्रों, उद्योगों, राष्ट्रों, युगों और संस्कृतियों की महिलाएं शामिल हैं, जो आने वाली पीढ़ियों को राह दिखाने के लिए प्रयास कर रही हैं’।

क्यो मनाया जाता है महिला दिवस

सयुंक्त राष्ट्र ने सबसे पहले आधिकारिक तौर पर 8 मार्च 1975 को महिला दिवस मनाने की शुरुआत की थी। लेकिन उससे भी पहले साल 1909 में महिला दिवस मनाने की कवायद शुरू कर दी गई थी। बता दें कि साल 1908 में एक महिला मजदूर आंदोलन की वजह से महिला दिवस मनाने की परंपरा की शुरूआत हुई। इस दिन करीब 15 हजार महिलाओं ने नौकरी के घंटे कम करने, वेतन बढ़ाने और अपने कई अधिकारों की मांग करते हुए न्यूयार्क शहर में प्रदर्शन किया था। फिर इसके एक साल सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने बाद इस दिन को पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित किया था।

ये भी पढ़े…

Womens Day: जानें कब और कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरूआत, बेहद खास है इस साल की थीम

 महिला दिवस: दूसरों के घरों में काम करने वाली महिला बन गई एक मशहूर लेखिका, संघर्ष की कहानी ने बनाया स्टार

‘दुनिया की बेस्ट मां’ बना यह पिता, महिला दिवस पर किया जाएगा सम्मानित

महिला दिवस: इन 5 महिलाओं ने बदली भारतीय राजनीति की तस्वीर, नेतृत्व क्षमता को सभी हुए नतमस्तक

Related posts