इंसान ही नहीं जानवरों ने भी किया योगासन, जवानों ने -20 डिग्री तापमान में ऐसे किया योग, देखें तस्वीरें

चैतन्य भारत न्यूज

दुनियाभर में आज पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘क्लाइमेट एक्शन’ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान में योग किया। इस दौरान करीब 35 हजार लोगों ने पीएम के साथ योग किया। देशभर में भी करीब 13 करोड़ लोग अलग-अलग स्थानों पर योग शिविर में हिस्सा लेने पहुंचे।

पीएम मोदी ने योग कार्यक्रम में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि, ‘समय आ गया है कि योग को गांवों तक ले जाया जाए।’ पीएम मोदी ने आगे कहा कि, ‘योग अनुशासन है, समर्पण हैं, और इसका पालन पूरे जीवन भर करना होता है। योग आयु, रंग, जाति, संप्रदाय, मत, पंथ, अमीरी-गरीबी, प्रांत, सरहद के भेद से परे है। योग सबका है और सब योग के हैं।’ इस खास मौके पर देश के जवान भी योग करने में पीछे नहीं रहे।

लद्दाख में भारतीय सेना के जवानों ने बेहद कम तापमान में योग किया। सूत्रों के मुताबिक, जवानों ने माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में खड़े रहकर योग किया।

सिक्किम में भारत-तिब्बत पुलिस बॉर्डर के जवानों ने 19000 फीट की सबसे ऊंची चोटी पर योग किया।

हिमाचल प्रदेश में भी भारत-तिब्बत पुलिस बॉर्डर के जवानों ने रोहतांग पास करीब 14 हजार मीटर ऊंचाई पर योग किया। यहां का तापमान माइनस 10 डिग्री सेल्सियस था।

जमीन और पर्वतीय ऋृंखलाओं के कुछ जवानों ने नदी में खड़े रहकर भी योग किया। यह नजारा अरुणाचल प्रदेश की दिगारु नदी का है जहां जवानों ने पानी में खड़े रहकर योग किया।

उत्तरी लद्दाख में भारत-तिब्बत पुलिस बॉर्डर के जवानों ने माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में 18000 फीट की ऊंचाई पर योग किया।

अरुणाचल प्रदेश में ही इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों के रक्षकों ने कुत्तों और घोड़ों के साथ मिलकर योग किया।

ये भी पढ़े… 

एक-दूसरे से बिलकुल अलग होते हैं योग और व्यायाम, जानिए दोनों के बीच ये 5 बड़े अंतर

योग दिवस से पहले शिल्पा शेट्टी ने फैंस को दिया यह कीमती तोहफा, वायरल हुई तस्वीरें

VIDEO : योग दिवस से तीन दिन पहले पीएम मोदी ने सिखाया सेतु बंधासन, बताए इसके खास फायदे

Related posts