आज से शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां, प्रधानमंत्री होंगे मुख्य अतिथि

international yoga day

चैतन्य भारत न्यूज

हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। इस साल इसका मुख्य आयोजन दिल्ली, वाराणसी और शिमला समेत करीब छह शहरों में करने का विचार किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में मुख्य आयोजन किए जाने पर रजामंदी हो गई है। बीजेपी द्वारा दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पहला ऐसा बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम होगा जिसमें प्रधानमंत्री मोदी शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम पर पूरे देश की नजरें टिकी रहेंगी।

बता दें 11 दिसंबर साल 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में विश्वव्यापी स्तर पर मनाए जाने को मान्यता दी थी। इसके बाद साल 2015 में भारत सरकार द्वारा पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जो अब तक जारी है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन आयुष मंत्रालय द्वारा किया जाता है। इस कार्यक्रम में हर साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेते हैं। पिछले साल इस कार्यक्रम का मुख्य आयोजन उत्तराखंड के देहरादून में हुआ था।

जानकारी के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 कार्यक्रम के आयोजन की तैयारी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में 1 और 2 जून को होगी। इस दो दिवसीय कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक करेंगे। इस कार्यक्रम में 21 जून को आयोजित मुख्य कार्यक्रम की तैयारियों के अलावा योग चिकित्सा पर सेमीनार और चर्चाएं आयोजित की जाएंगी। कार्यक्रम को आर्ट ऑफ लिविंग और पतंजलि योग पीठ सहित देश के और भी शीर्ष योग संस्थाओं के विशेषज्ञ संबोधित करेंगे। वैसे तो हर साल इस कार्यक्रम का आयोजन मार्च में किया जाता है लेकिन इस साल लोकसभा चुनाव के कारण कार्यक्रम को देर से आयोजित किया जा रहा है।

Related posts