IPL 2019 : फाइनल मुकाबला जीतने वाली टीम को मिलेंगे 20 करोड़, यहां देखें किस अवार्ड के साथ है कितनी प्राइज मनी

ipl 2019,ipl final match,csk vs mi

चैतन्य भारत न्यूज

क्रिकेट प्रेमियों के लिए आज यानी 12 मई का दिन बेहद खास है क्योंकि आज आईपीएल सीजन-12 का फाइनल मुकाबला जो होने वाला है। आईपीएल-12 का फाइनल मैच रविवार को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम पर चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच 7:30 बजे से खेला जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, आईपीएल-12 का खिताब जीतने वाली टीम को इनाम के तौर पर 20 करोड़ रुपए मिलेंगे। साथ ही मैच हारने वाली टीम को 12.5 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। गौरतलब है कि पिछले साल आईपीएल का खिताब सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर चेन्नई ने अपने नाम किया था।

बता दें जिस ग्राउंड पर सात लीग या फिर उससे ज्यादा मैच हुए हैं उस ग्राउंड को 50 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा कम मैच कराने वाले ग्राउंड को 25 लाख रुपए मिलेंगे। सभी की नजर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी पर भी रहेगी। बता दें लगातार तीसरी बार इस बार फिर विदेशी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को ऑरेंज कैप मिलेगी। डेविड ने 12 मैच में 692 रन बनाए हैं। फिर दूसरे नंबर पर लोकेश राहुल का नाम है जिन्होंने 593 रन बनाए हैं। वहीं फाइनल में खेलने वाले खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की बात करें तो इसमें महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे ऊपर है। धोनी ने 14 मैच में 414 रन बनाए। हालांकि, वे वॉर्नर से 278 रन पीछे हैं।

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा का नाम है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी रबाडा के नाम 12 मैच में 25 विकेट हैं। हालांकि, रबाडा को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के कारण मैच बीच में ही छोड़कर जाना पड़ा था। रबाडा के बाद नाम आता है चेन्नई के इमरान ताहिर का जिन्होंने 16 मैच में 24 विकेट अपने नाम किए।

जानिए किस अवार्ड के लिए खिलाड़ी को मिलेगी कितनी प्राइज मनी-

मैन ऑफ द मैच- 5 लाख

परफेक्ट कैच ऑफ द मैच- 1 लाख

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द मैच- 1 लाख

स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द मैच- 1 लाख

गेम चेंजर ऑफ द मैच- 1 लाख

बेस्ट ग्राउंड (7+ मैच के लिए)- 50 लाख

बेस्ट ग्राउंड (7 से कम मैच के लिए)- 25 लाख

परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन- 10 लाख

स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन- 10 लाख

गेम चेंजर ऑफ द सीजन- 10 लाख

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन- 10 लाख

पर्पल कैप (सबसे ज्यादा विकेट)- 10 लाख

ऑरेंज कैप (सबसे ज्यादा रन)- 10 लाख

मोस्ट वैल्यूबल प्लेयर ऑफ द ईयर- 10 लाख

उप-विजेता- 12.5 करोड़

विजेता- 20 करोड़

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन- कार और ट्रॉफी

फेयरप्ले अवॉर्ड- ट्रॉफी

Related posts