ईरान ने ली 176 बेगुनाह लोगों की जान, कहा- यूक्रेन के विमान को धोखे से मार गिराया

ukraine plane crash

चैतन्य भारत न्यूज

तेहरान. ईरान की राजधानी तेहरान के एयरपोर्ट पर बुधवार सुबह यूक्रेन का एक बोइंग विमान क्रैश हो गया था। इस हादसे में 176 लोगों की मौत हो गई थी। अब ईरान ने क्रैश को लेकर अपनी गलती स्वीकार कर ली है। ईरान का कहना है कि मानवीय भूल की वजह से उसने अपने ही विमान को मार गिराया।


कनाडा और ब्रिटेन ने पहले ही जताया था शक

ईरान ने शनिवार को ऐलान किया है कि, उसकी सेना ने गलती से यूक्रेन के यात्री विमान को निशाना बना दिया। ईरान की सरकार द्वारा जारी बयान में इसे मानवी भूल (Human Error) बताया गया। बता दें इससे पहले ईरान ने हादसे के दो दिन बाद तक विमान पर मिसाइल से टकराने की बात से इनकार किया था। हालांकि, शुक्रवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने खुफिया सूत्रों के हवाले से दावा किया कि, विमान ईरान की मिसाइल टकराने से ही दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

आग का गोला बन गया था विमान

ट्रूडो और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के दावे के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हुआ था। इस वीडियो में यूक्रेन के विमान को मिसाइल से टकराने के बाद आग के गोले में बदलते देखा जा रहा था। बता दें बोइंग 737-800 विमान उड़ान भरने के महज 3 मिनट बाद ही इमाम खोमेनी एयरपोर्ट से कुछ ही दूरी पर गिर गया था। विमान में कुल 180 यात्री थे जिनमें से 176 की मौत हो गई थी। मृतकों में 63 कनाडाई नागरिक, 82 ईरानी, 11 यूक्रेनी, 10 स्वीडिश और जर्मनी-ब्रिटेन के 3-3 नागरिक शामिल थे।

काफी सुरक्षित माना जाता है बोइंग 737-800 विमान

बता दें कि बोइंग 737-800 विमान बेहद सुरक्षित माना जाता है। सुरक्षा के मामले में इस विमान का काफी अच्छा रिकॉर्ड है। इस विमान का निर्माण साल 2016 में किया गया था। सोमवार को ही विमान का मेंटेनेंस भी हुआ था। हादसे के बाद यूक्रेन एयरलाइंस ने दावा किया था कि, यह हादसा किसी गलती के कारण नहीं हुआ है। विमान के दोनों पायलटों को भी 11 हजार घंटे से ज्यादा का अनुभव था। ऐसे में इस हादसे को लेकर हमले का भी शक जताया जा रहा था।

ये भी पढ़े…

तेहरान : उड़ान भरने के तुरंत बाद विमान क्रैश, 176 लोगों की मौत, देखें Video

ट्रंप ने दिखाई नरमी तो ईरान ने दिखाए तेवर, अमेरिकी दूतावास पर दागे रॉकेट

जनरल सुलेमानी की मौत पर भड़का ईरान, ट्रंप का सिर काटने पर रखा 80 मिलियन डॉलर का इनाम

Related posts