कासिम सुलेमानी की अंतिम यात्रा में जुटे 10 लाख लोग, भगदड़ में 35 लोगों की मौत, 48 घायल

qasem soleimani funeral,qasem soleimani shav yatra

चैतन्य भारत न्यूज

तेहरान. ईराक (Iraq) की राजधानी बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए ईरान सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की अंतिम यात्रा में भगदड़ मच गई, जिसमें 35 लोगों की मौत हो गई और 48 से अधिक लोग घायल हुए हैं। खबरों के मुताबिक, कासिम सुलेमानी के गृहनगर केरन में सोमवार को अंतिम यात्रा निकाली गई थी। इसमें 10 लाख से अधिक लोग शामिल हुए।



qasem soleimani funeral,qasem soleimani shav yatra

कमांडर सलमानी को सुपुर्दे खाक करने से पहले भगदड़ मच गई। जनाजे के उठने के दौरान लोग सुलेमानी की तस्वीरें, ईरानी झंडा और बैनर व अमेरिका के खिलाफ लिखे नारे लिए हुए थे। वहीं सुलेमानी की बेटी जैनब ने कहा, ‘अमेरिका और यहूदीवाद (जियोनिज्म) को समझना चाहिए कि मेरे पिता की शहादत ने प्रतिरोध के मोर्चे पर ज्यादा लोगों को जागरूक किया है। यह उनके लिए जीवन को दुस्वप्न बना देगा।’ बता दें जनरल सुलेमानी को बीते सप्ताह अमेरिका ने बगदाद में मार गिराया था।

qasem soleimani funeral,qasem soleimani shav yatra

जनरल कासिम सुलेमानी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके जनाजे में युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा रही। इनमें स्कूल-कॉलेज की छात्राएं भी शामिल रहीं। ज्यादातर लोग ‘डेथ टू ट्रम्प’ (ट्रम्प को मौत) के नारे लगा रहे थे।

जानकारी के मुताबिक, बड़ी संख्या में श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों की मौजूदगी की संभावना को देखते हुए ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए पुलिस की तैनाती की गई थी और लोगों को सड़कों से अपने वाहनों को हटाने के लिए पहले ही कह दिया गया था।

ये भी पढ़े…

जनरल सुलेमानी की मौत पर भड़का ईरान, ट्रंप का सिर काटने पर रखा 80 मिलियन डॉलर का इनाम

अमेरिका ने लिया बदला  देर रात बगदाद में मिसाइलें दागकर मिलिट्री जनरल सुलेमानी समेत 8 को मारा

बगदाद : अमेरिकी दूतावास के पास फिर हुआ हमला, दागे 2 रॉकेट, 4 लोग घायल

Related posts