जनरल सुलेमानी की मौत पर भड़का ईरान, ट्रंप का सिर काटने पर रखा 80 मिलियन डॉलर का इनाम

चैतन्य भारत न्यूज

तेहरान. बगदाद में अमेरिका द्वारा किए गए हमले में ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत होने के बाद से ही ईरान में जबरदस्त आक्रोश है। रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ईरान को धमकी दी गई थी, जिसके बाद ईरान की तरफ से पलटवार शुरू हो गया। इतना ही नहीं बल्कि ईरान की एक संस्था ने तो ट्रंप का सिर काटने पर बड़े इनाम का ऐलान कर दिया है।



अंतरराष्ट्रीय मीडिया में प्रकाशित खबरों के मुताबिक, जब जनरल सुलेमानी का अंतिम संस्कार किया जा रहा था उसी समय संस्था ने यह घोषणा की। ईरानी संस्था ने कहा कि, ‘जो भी ट्रंप का सिर कलम करेगा, उसे 80 मिलियन डॉलर (करीब 5.76 अरब रुपए) का इनाम दिया जाएगा।’ बता दें ट्रंप ने रविवार को ईरान को ब्रैंड न्यू हथियारों से हमला करने की धमकी दी थी, जिसके कुछ देर बाद ही ईरान ने ये ऐलान किया।

नागरिकों से दान देने की अपील

इतना ही नहीं बल्कि इस संस्था ने सुलेमानी के जनाजे के दौरान ईरान के सभी नागरिकों से एक डॉलर दान करने की अपील भी की, जिससे कि ट्रंप के सिर के बदले रखे गए 80 मिलियन डॉलर की राशि इकट्ठा की जा सके।

ट्रंप ने दिया जवाब

इसी बीच डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि, ‘यदि ईरान किसी यूएस प्रतिष्ठान और अमेरिकन को चोट पहुंचाता है, तो उसे तत्काल और पूरी तरह से खतरनाक अंदाज में जवाब दिया जाएगा। ऐसे कानूनी नोटिस की यूं तो जरूरत नहीं है, लेकिन मैंने फिर भी चेता दिया है।’

ईरानी सुप्रीम लीडर ने दी चेतावनी

बता दें अमेरिका द्वारा जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरानी सुप्रीम लीडर अयातुल्ला सैय्यद अली खुमैनी ने एक संदेश जारी किया था, जिसमें उन्होंने कहा कि, ‘पृथ्वी के सबसे क्रूर लोगों ने उस कमांडर सुलेमानी की हत्या कर दी, जिसने दुनिया की बुराइयों और डकैतों के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी।’ खुमैनी ने आगे यह भी कहा था कि, ‘सुलेमानी की मौत से उनका मिशन नहीं रुकेगा, लेकिन जिन अपराधियों ने उनकी और अन्य शहीदों के खून से अपने हाथ रंगे हैं, उन्हें जरूर एक जबरदस्त बदले और अंजाम भुगतने की प्रतीक्षा करनी चाहिए।’

रविवार रात भी हुआ हमला

गौरतलब है कि गुरुवार देर रात अमेरिका ने एयर स्ट्राइक कर ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी समेत 8 लोगों को मारा था। इसके बाद शनिवार को भी अमेरिका द्वारा एयर स्ट्राइक की गई थी जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई थी। फिर शनिवार देर रात ईरान समर्थक गुटों ने इराक में अमेरिकी दूतावास और अल-बालाद एयर बेस पर कई रॉकेट दागे थे। यहां अमेरिकी सुरक्षा बलों का सैन्य ठिकाना है। हालांकि, शनिवार को हुए हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं थी। फिर रविवार देर रात बगदाद में एक बार फिर अमेरिकी दूतावास के बाहर हमला किया गया।

ये भी पढ़े…

बगदाद : अमेरिकी दूतावास के पास फिर हुआ हमला, दागे 2 रॉकेट, 4 लोग घायल

ईरान का अमेरिका पर पलटवार, अमेरिकी दूतावास पर किया हमला, लाल झंडा फहराकर किया जंग का ऐलान

अमेरिका ने बगदाद में किया एक और हमला, अब इराकी सेना के कमांडर को बनाया निशाना, 6 की मौत

ईरानी राष्ट्रपति ने अमेरिका को दी बदले की धमकी, US ने तुरंत अपने नागरिकों को इराक छोड़ने को कहा

अमेरिका ने लिया बदला, देर रात बगदाद में मिसाइलें दागकर मिलिट्री जनरल सुलेमानी समेत 8 को मारा

 

Related posts