IRCTC आज से लॉन्च करेगा ‘भारत दर्शन ट्रेन’

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) देश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आज मध्य प्रदेश से एक और भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन शुरू करने जा रही है। बता दें कि इसस पहले आईआरसीटीसी ने एक टूरिस्ट ट्रेन को भी लॉन्च किया है। जो उत्तरपूर्व के 5 राज्यों में जाएगी, जिसका उद्देश्य ‘देखो अपना देश’ है। ये टूर पैकेज सभी को शामिल करने के लिए हैं, आईआरसीटीसी टीम ने इन पैकेजों को बनाते हुए यात्रियों की सभी यात्रा जरूरतों का ख्याल रखा है। इस पैकेज के तहत यात्री सस्ते और आरामदायक यात्रा का मजा ले सकेंगे।

भारत दर्शन भारतीय रेलवे और केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय की एक संयुक्त परियोजना है, जो समय-समय पर “दुनिया का सबसे सस्ता और सबसे आरामदायक” टूर पैकेज आयोजित करता है। इसका उद्देश्य देश के विभिन्न हिस्सों की संस्कृति को उन लोगों से परिचित कराना है जो किसी भी कारण से पर्यटन से वंचित हैं।

मध्य प्रदेश से शुरू की जा रही भारत दर्शन ट्रेन रीवा स्टेशन से शुरू होगी और अंततः रेलवे स्टेशनों से यात्रा करेगी जो यात्रियों को आगरा, मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर और यहां तक ​​​​कि वैष्णो देवी मंदिर (कटरा) तक यात्रा करेगी।इस ट्रेन को चलाने का मुख्य उद्देश्य “उत्तर भारत के खूबसूरत ऐतिहासिक और भक्ति स्थलों का बेहतर अनुभव” देना है।

कहां से बोर्ड करें ट्रेन?

आईआरसीटीसी के मुताबिक भारत दर्शन ट्रेन मध्य प्रदेश के रीवा स्टेशन से शुरू होगी; हालांकि, अन्य रेलवे स्टेशनों जैसे – सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, होशंगाबाद, हबीबगंज, विदिशा, गंज बसौदा, बीना और झांसी से भी विशेष बोर्डिंग सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

इस यात्रा की विशेषताएं क्या हैं?

इस टूर पैकेज में यात्रियों को बजट होटलों या धर्मशालाओं के साथ-साथ टूरिस्ट बसों में ठहरने के साथ नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही यात्रियों को ₹4 लाख तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाएगा। यात्रा की पूरी अवधि के दौरान, आईआरसीटीसी टीम स्वच्छता और स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी और हर समय सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए यात्रियों को सुरक्षित और चिंता मुक्त अनुभव प्रदान करेगी।

कितना आएगा खर्च?

आज मध्य प्रदेश से शुरू होने वाली विशेष ट्रेन के लिए भारत दर्शन टूर पैकेज में स्लीपर क्लास के लिए प्रति व्यक्ति 8,505 रुपये और एसी 3-टियर के लिए प्रति व्यक्ति 10,395 रुपये खर्च होंगे। इस यात्रा को बुक करने के लिए जरूरी है कि यात्रा ने कोरोना टीके की दोनों डोज ले रखी हों. 18 साल से ऊपर के लोग ही इसके तहत टिकट बुक कर सकते हैं।

Related posts