आईएसएसएफ वर्ल्ड कपः वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के साथ सौरभ ने गोल्‍ड मेडल पर किया कब्जा

टीम चैतन्य भारत

भारत के 16 वर्षीय निशानेबाज सौरभ चौधरी ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में कई दिग्गज निशानेबाजों को पछाड़कर एक नए विश्व रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। साथ ही सौरभ ने इस मैडल के साथ देश के लिए टोक्यो ओलंपिक का तीसरा कोटा सुनिश्चित किया। सौरभ की इस जीत के बाद अब मौजूदा वर्ल्ड कप में भारत के खाते में 2 गोल्ड मेडल हो गए। बता दें शनिवार को भारत की ही अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

पहली बार विश्व कप में लिया था भाग

खास बात तो ये है कि सौरभ ने पहली बार विश्व कप में भाग लिया था। उन्होंने पुरुषों की 10मी एयर पिस्टल इवेंट में बिना किसी रेशानी के साथ ही शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। सौरभ ने कुल 245 अंक बनाए थे। जानकारी के मुताबिक इस मुकाबले में सर्बिया के खिलाड़ी दामी मिकेच ने 239.3 अंक हासिल किए हैं और इस स्कोर के साथ वह दूसरे स्थान पर रहे जबकि ब्रॉन्ज मेडस चीन के वेई पांग ने हासिल किया। बता दें वेई पांग ने 215.2 अंक का स्कोर बनाया।

सौरभ ने इस मुकाबले में आठ पुरुषों को हराया है और वह सिल्वर मेडल से कुल 5.7 अंक आगे थे। सौरभ ने इस तरह अंतिम शॉट से पहले ही गोल्ड मेडल हासिल कर लिया था। सौरभ ने काफी अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन फिर भी वह पहली सीरीज के बाद सर्बियाई निशानेबाज के साथ बराबरी पर थे। दूसरी सीरीज में भी उन्होंने अच्छी परफॉरमेंस दी और फिर पहला स्थान हासिल किया। गौरतलब है कि इस स्पर्धा में सौरभ के अलावा भाग लेने वाले अन्य भारतीय में अभिषेक वर्मा और रविंदर सिंह शामिल थे जो फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके। इन दोनों ही निशानेबाजों ने क्वालिफिकेशन राउंड में 576 का समान स्कोर बनाया।

 

 

 

Related posts