600 रुपए महीना वृद्धावस्था पेंशन पाने वाली महिला ने बकाया पता चलते ही चुकाया 480 रुपए टैक्स

dhaniyabai,pension

चैतन्य भारत न्यूज

जबलपुर. वृद्धावस्था पेंशन पर गुजारा करने वाली महिला ने पेंशन की आधी से अधिक रकम टैक्स के रूप में जमा कर मिसाल पेश की है। वृद्धावस्था पेंशन से मिलने वाले 600 रुपए से गुजारा करने वाली 75 वर्षीय धनियाबाई को इस माह की पेंशन भी नहीं मिली। फिर भी उसने 3 साल का बकाया टैक्स 480 रुपए जमा कर वर्षों से बकाया टैक्स न चुकाने वालों के लिए मिसाल पेश कर दी। नगर निगम के अफसर भी बुजुर्ग महिला की जागरूकता और जज्बे के कायल हो गए।

शहर के चंद्रशेखर आजाद वार्ड के आमानाला निवासी धनिया बाई शनिवार को 600 रुपए की वृद्धावस्था पेंशन के लिए सत्यापन कराने पहुंची थी। जैसे उसे पता चला कि उसका 3 साल का 480 रुपए संपत्ति कर बकाया है, बुजुर्ग महिला बाहर बैठ गई और टैक्स जमा करने की जिद ठान ली। निगमकर्मी उसे राजस्व विभाग ले गए और महिला ने पूरा टैक्स जमा कर दिया।

धनियाबाई अपने परिवार के साथ कच्चे मकान में रहती है। मकान का टैक्स सालाना 180 रुपए आता है। जो तीन साल में अधिभार के साथ 480 रुपए हो गया था। लेकिन उसे इसकी कोई जानकारी नहीं थी। शुक्रवार को जैसे ही बकाया टैक्स की जानकारी मिली उसने पूरा टैक्स जमा कर दूसरे बकायादारों के लिए मिसाल पेश कर दी। धनियाबाई द्वारा जमाया कराया गया टैक्स भले ही काफी कम हो लेकिन यह इस मायने में काफी महत्वपूर्ण है कि नगरीय निकायों को टैक्स जमा करवाने के लिए विशेष अभियान चलाना पड़ते हैं। जबलपुर के अधिकांश संपत्तिकर बकायादारों में नगर निगम कर्मचारी भी शामिल हैं। कई लोग तो ऐसे हैं जो 10 साल से नगर निगम को न संपत्तिकर दे रहे हैं न ही जलकर।

Related posts