आज से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू, सुबह 4 बजे अमित शाह ने पत्नी संग की मंगला आरती

amit shah,jagannath rath yatra 2019

चैतन्य भारत न्यूज

ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आज से शुरू हो गई है। रथ यात्रा से जुड़ी सारी तैयारियां समय पर पूरी हो चुकी हैं। गुजरात के अहमदाबाद में आज परंपरागत हर्षोल्लास के साथ भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकली है। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने जगन्नाथ मंदिर में अपनी पत्नी सोनल शाह के साथ सुबह चार बजे मंगला आरती की।


इसके बाद मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने परंपरागत रूप से रथ के आगे झाड़ू लगाकर रथ यात्रा को रवाना किया। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू होने से पहले लोगों को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि, ‘रथ यात्रा के विशेष अवसर पर सभी को शुभकामनाएं। हम भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करते हैं और सभी के अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए उनका आशीर्वाद चाहते हैं। जय जगन्नाथ।’


बता दें कि, भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को लेकर कई तरह की मान्यताएं और इतिहास का वर्णन किया जाता है। मान्यता है कि, जो भी व्यक्ति इस रथयात्रा में शामिल होकर इस रथ को खींचते हैं उन्हें सौ यज्ञ के बराबर पुण्य मिलता है। इस रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ को उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ रथ में बैठाकर पूरे नगर में भ्रमण कराया जाता है। इसके बाद जगन्नाथ को गुंडिचा मंदिर यानी उनकी मौसी के घर लेकर जाते हैं। यहां भगवान जगन्नाथ करीब 7 दिन आराम करते हैं। इस दौरान उनका खास ख्याल रखा जाता है।

ये भी पढ़े…

भारत ही नहीं विदेशों में भी बड़े ही धूमधाम से निकाली जाती है जगन्नाथ रथयात्रा

जगन्नाथ रथयात्रा के दौरान सोने की झाड़ू से की जाती है रास्ते की सफाई

मुस्लिम समुदाय ने पेश की अनोखी मिसाल, जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए भेंट किया चांदी का रथ

आखिर क्यों हर साल बीमार हो जाते हैं भगवान जगन्नाथ, यह चमत्कारी काढ़ा कर देता है उन्हें स्वस्थ

Related posts