भारत ही नहीं विदेशों में भी बड़े ही धूमधाम से निकाली जाती है जगन्नाथ रथयात्रा

rathyatra,jagannath rathyatra,odisha

चैतन्य भारत न्यूज

दुनियाभर में प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का महोत्सव 4 जुलाई से शुरू होने वाला है। इस दौरान लाखों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में रथयात्रा निकाली जाती है। इस दिन भगवान कृष्ण, उनके भाई बलराम और बहन सुभद्रा को रथों में बैठाकर गुंडीचा मंदिर यानी उनकी मौसी के घर ले जाया जाता है। इस रथयात्रा की तैयारियां महीनों पहले ही शुरू हो चुकी होती हैं। तीनों रथों को भव्य रूप से सजाया जाता है जिसमें लाखों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। पुरी ओडिशा में निकलने वाली यह रथयात्रा देश के अन्य हिस्सों के अलावा अब विदेशों में भी निकाली जाने लगी है। आइए जानते हैं भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा कौन-कौन सी जगह निकाली जाती है।

मथुरा-

कृष्ण की नगरी मथुरा में भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकलती है। यहां रथयात्रा श्रीकृष्ण जन्मभूमि से निकलती है जिसमें हजारों साधु संत शामिल होते हैं। रथयात्रा के दौरान जगह-जगह रथयात्रा में मौजूद लोगों का स्वागत किया जाता है।

काशी और कानपुर-

काशी और कानपुर में भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा धूमधाम से निकाली जाती है। यहां भी लाखों श्रद्धालु रथ के साथ चलते हैं। काशी में भव्य रूप से यात्रा का आयोजन किया जाता है।

अहमदाबाद-

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा अहमदाबाद में भी जोरों- शोरों से निकाली जाती है। अहमदाबाद में रथयात्रा के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाते हैं। इस यात्रा में शामिल होने के लिए हर साल लगभग 2,500 से 3000 तक साधुओं का एक बड़ा दल अहमदाबाद पहुंचता है।

असम और पश्चिम बंगाल-

असम और पश्चिम बंगाल में भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाती है। यहां की सबसे खास बात यह है कि, रथयात्रा के दौरान लाखों लोग फूलों की बारिश करते हैं

जम्मू-

जम्मू में भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा बड़े ही धूमधाम से निकाली जाती है। यहां की यात्रा में भी सैकड़ों भक्त शामिल होते हैं। हजारों साधु संत इस रथयात्रा में शामिल होते हैं। इन राज्यों के दिल्ली, आंध्र प्रदेश और पंजाब के अमृतसर शहर में भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाती है।

विदेशों में भी निकाली जाती है रथयात्रा

देश के राज्यों के साथ-साथ विदेशों में भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाती है। भारत के पड़ोसी देश बंग्लादेश, सैन फ्रांसिस्को और लंदन के अलावा और भी कई देशों में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा धूमधाम से निकलती है।

ये भी पढ़े

विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ रथ यात्रा 4 जुलाई से होगी शुरू, छुट्टियां मनाने मौसी के घर जाएंगे भगवान

मुस्लिम समुदाय ने पेश की अनोखी मिसाल, जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए भेंट किया चांदी का रथ

भीषण गर्मी में आम रस पीने से बीमार हुए भगवान, वैद्य ने दी 15 दिन बेड रेस्ट की सलाह

Related posts