विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ रथ यात्रा 4 जुलाई से होगी शुरू, छुट्टियां मनाने मौसी के घर जाएंगे भगवान

jagannath rath yatra,puri,odisha

चैतन्य भारत न्यूज

ओडिशा स्थित जगन्नाथ पुरी में भगवान जगन्नाथ की निकलने वाली भव्य रथ यात्रा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। आषाढ़ मास की द्वितीया को निकाली जाने वाली रथ यात्रा इस साल 04 जुलाई 2019 को शुरू होने वाली है। कहा जाता है कि, इस दौरान भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ अपनी मौसी के घर रहने जाते हैं। ओडिशा राज्य की धार्मिक नगरी पुरी की यह यात्रा दुनियाभर में प्रसिद्द है।

jagannath rath yatra,jagannath rath yatra latest news,jagannath rath yatra 2019,jagannath rath yatra date,jagannath rath yatra kab hai


इस यात्रा को बहुत भव्य रूप में आयोजित किया जाता है जिसमें लाखों की संख्या में भक्त मौजूद रहते हैं। 4 जुलाई से शुरू होने वाली यह यात्रा पूरे 9 दिनों तक चलेगी। रथयात्रा उत्सव के दौरान भगवान जगन्नाथ को रथ पर बैठाकर पूरे नगर में भ्रमण कराया जाता है। इस रथ यात्रा का आरंभ सबसे पहले बड़े भाई बलराम के रथ से होता है। इसके बाद बहन सुभद्रा और फिर अंत में भगवान जगन्नाथ के रथ को चलाया जाता है।

jagannath rath yatra,jagannath rath yatra latest news,jagannath rath yatra 2019,jagannath rath yatra date,jagannath rath yatra kab hai

मान्यता है कि, जो लोग इस रथ को खींचने में सहयोग देते हैं उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है। जगन्नाथ के इस भव्य रथ को सैकड़ों लोगों के द्वारा बड़े-बड़े और मोटे रस्सों से खींचा जाता है। ऐसा भी कहा जाता है कि जगन्नाथ यात्रा के दिन बारिश जरूर होती है। इस यात्रा में भगवान जगन्नाथ को 45 फीट ऊंचे रथ में बैठाकर यात्रा करवाई जाती है जिसमें भाग लेने के लिए दुनिया के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु आते हैं।

ये भी पढ़े…

भीषण गर्मी में आम रस पीने से बीमार हुए भगवान, वैद्य ने दी 15 दिन बेड रेस्ट की सलाह

बद्रीनाथ धाम के कपाट खुले, कभी ये हुआ करता था भगवान शिव का निवास स्थल लेकिन विष्णु ने धोखे से कर लिया था कब्जा

Related posts