छत्तीसगढ़ में सैनेटरी पैड का उपहार देकर की जा रही महिला नक्सलियों का दिल जीतने की कोशिश

चैतन्य भारत न्यूज

रायपुर. धुर नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाके में एक नई व रोचक पहल होने जा रही है। महिला नक्सलियों का भरोसा जीतने के लिए एक एनजीओ ने उन्हें सैनेटरी पैड देने की योजना बनाई है। संस्था का दावा है कि इस तरह का प्रयोग कोलंबिया में हो चुका है और वहां शांति वार्ता के दौरान महिला विद्रोहियों को सैनेटरी पैड दिए गए थे। दरअसल, ज्यादातर समय सुरक्षा बलों से बचते हुए जंगलों में गुजारने वाली महिला नक्सलियों के मन को जीतने में यह पहल कारगर हो सकती है। यह काम नई शांति प्रक्रिया नामक संस्था करेगी। ये सैनेटरी पैड पुनः उपयोग भी किए जा सकेंगे।

संस्था के संयोजक शुभ्रांशु चौधरी ने समाचार पत्र नईदुनिया को बताया कि कोलंबिया में सैनेटरी पैड गिफ्ट किए जाने से फायदा हुआ था। इस दीपावली में संस्था नक्सली बहनों को स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए यह गिफ्ट देने की तैयारी कर रही है। पुलिस भी इस योजना को मदद करेगी। दरअसल, सुरक्षा बलों के लिए खतरा बनने वाले और प्रशासन की खिलाफत करने वाले नक्सली संगठन में करीब 40 से 45 प्रतिशत महिलाएं होती हैं लेकिन इनकी स्थिति संगठन में काफी बदहाल है। नक्सली उनका ख्याल नहीं रखते हैं और उनका शोषण आम बात है। नक्सलियों के नेता हथियारों पर तो रुपये खर्च करते हैं लेकिन महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए जरूरी सैनिटरी पैड आदि उनकी प्राथमिकताओं में कहीं नहीं है। जंगल में महिलाएं ऐसे दिनों में कपड़े अथवा पत्ते और घास-फूस का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होती हैं और कई बीमारियों का शिकार होती हैं। एक महिला पुलिस अधिकारी के मुताबिक नक्सल संगठन छोड़ चुकी महिलाओं को समाज की मुख्यधारा में आने पर पता चला कि सैनेटरी पैड भी कोई चीज होती है।

नक्सली छुपे रूप से ग्रामीणों से ही जरूरी सामान लेते हैं। ये पैड भी ऐसे इलाकों में बांटे जाएंगे ताकि वे दबे-छुपे ही महिला नक्सलियों तक पहुंच जाएं। संस्था का मानना है कि ऐसे प्रयासों से महिला नक्सली समाज के प्रति उदार हो सकती हैं और अंततः इस संगठन को छोड़ने का मन बना सकती हैं। कमजोर होते नक्सलियों से समाज में शांति स्थापना में मदद मिलेगी। संस्था कपड़े से बने फिर उपयोग हो सकने वाले सैनेटरी पैड देना चाहती है। संस्था हर महिला नक्सली को कपड़े के दो सैनेटरी पैड व एक माहवारी कप भेजने का प्रयास कर रही है।

Related posts