कठुआ, राजौरी और श्रीनगर में ड्रोन-UAV पर पूरी तरह बैन, थानों में जमा कराने का आदेश

croronavirus drone

चैतन्य भारत न्यूज

जम्मू में पिछले दिनों हुए ड्रोन आतंकी हमने के बाद श्रीनगर में भी ड्रोन्स पर बैन लगा दिया गया है। बता दें हाल में जम्मू में वायुसेना स्टेशन पर हुए ड्रोन हमले के बाद सुरक्षा के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। इससे पहले कठुआ और राजौरी जिले में भी इसी प्रकार का प्रतिबंध लगा दिया गया है।


जारी आदेश के मुताबिक, अब यहां किसी भी तरह के ड्रोन या अन्य अनमैन्ड एरियल व्हीकल्स (UAVs) रखना प्रतिबंधित होगा। प्रशासन ने कहा है कि जिनके पास भी ऐसे पहले से ऐसी डिवाइसेज हैं, उन्हें नजदीकी थाने में जमा करा दें। श्रीनगर के जिलाधिकारी मोहम्मद ऐजाज ने अपने ऑर्डर में कहा कि, यह फैसला एसएसपी की सिफारिशों के बाद लिया गया है। जिले में ड्रोन या ऐसे ही UAVs को रखने/बेचने/जमा करने, इस्तेमाल करने या ट्रांसपोर्ट करने पर प्रतिबंध होगा। सरकारी विभाग जो र्डोन्स का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें ऐसा कुछ करने से पहले स्थानीय थाने में सूचना देना होगी।

जम्मू में लगातार देखे गए थे ड्रोन

27 जून को जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर हमले के बाद कई दिन तक लगातार ड्रोन्स नजर आते रहे। 2 जुलाई को सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने जम्मू के अरनिया सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से आए एक क्वाडकॉप्टर पर फायरिंग की। ड्रोन हमले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) कर रही है।

इसके अलावा सरकारी कामकाज के लिए ड्रोन के इस्तेमाल से पहले भी पुलिस थानों को सुचित करना होगा। आदेश में कहा गया है कि सरकारी विभाग जिन्हें मैपिंग, सर्वे, कृषि में निगरानी, पर्यावरण संरक्षण, आपदा प्रबंधन आदि में ड्रोन का इस्तेमाल करना है, वे इस तरह की किसी गतिविधि से पहले स्थानी पुलिस थाने को सूचित करेंगे। इन नियमों का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

Related posts