इतनी सस्ती है जम्मू-कश्मीर में प्रॉपर्टी, अब बढ़ सकते हैं 50 फीसदी तक दाम!

jammu kashmir land price,jammu kashmir land rate

चैतन्य भारत न्यूज

सोमवार को जम्मू-कश्मीर पर मोदी सरकार ने अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए आर्टिकल 370 को राज्य से खत्म कर दिया है। सरकार के इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मंजूरी दे दी है। भले ही मोदी सरकार के इस फैसले को विपक्षी पार्टियां जम्मू-कश्मीर की जनता के साथ धोखा बता रही हों, लेकिन इस फैसले के बाद जम्मू-कश्मीर में प्रॉपर्टी के दाम में करीब 50 फीसदी तक उछाल का अनुमान लगाया जा रहा है।

आप भी खरीद सकते हैं जम्मू-कश्मीर में प्रॉपर्टी

मोदी सरकार द्वारा किए गए इस फैसले के बाद भारत का कोई भी नागरिक अगर चाहे तो वह जम्मू-कश्मीर में घर, प्लॉट, दुकान, खेती आदि के लिए जमीन खरीद सकता है। पहले केवल जम्मू-कश्मीर के ही नागरिक यहां प्रॉपर्टी खरीद सकते थे लेकिन अब सभी भारतीय यहां प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। इस फैसले के बाद जम्मू-कश्मीर के रियल एस्टेट सेक्टर में जबरदस्त उछाल की उम्मीद की जा रही है।

श्रीनगर में इतना सस्ता घर

जानकारी के मुताबिक, देशभर की तुलना में जम्मू-कश्मीर में प्रॉपर्टी की कीमत बेहद कम है। श्रीनगर के पंथा चौक इलाके की ही बात करें तो फिलहाल यहां 2300 रुपए स्क्वायर फीट के हिसाब से घर मिल जाते हैं। बता दें ये इलाका कश्मीर के बेहतरीन इलाकों में से एक है। यहां स्टेडियम और केंद्रीय विद्यालय भी है। लेकिन प्रॉपर्टी के दाम देशभर के दूसरे शहरों के मुकाबले बेहद कम है।

जम्मू में प्रॉपर्टी के भाव

वहीं जम्मू के पक्की-ढक्की इलाके में प्रॉपर्टी के दाम में भारी उछाल की संभावना है। जानकारी के मुताबिक, यहां फिलहाल 40 लाख रुपए में 1634 स्क्वायर फीट का 6 मरला घर आसानी से मिल जाता है। प्रतिबंध की वजह से अब तक जम्मू-कश्मीर में रियल एस्टेट का कारोबार बढ़ नहीं रहा था लेकिन अब जब यहां प्रॉपर्टी खरीदने के दरवाजे सभी के लिए खोल दिए गए हैं तो प्रॉपर्टी के दाम भी तेजी से बढ़ेंगे।

ये भी पढ़े…

किसी रहस्यमयी और रोमांचक फिल्म से कम नहीं है आर्टिकल 370 को हटाने की पूरी कहानी

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, आर्टिकल 370 में बदलाव, 35A हटा, अब जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश

जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 हटाने पर भड़कीं महबूबा, कहा- आज भारतीय लोकतंत्र का सबसे काला दिन

 

Related posts