जम्मू-कश्मीर में स्थिति सामान्य, सरकारी कामकाज शुरू करने के निर्देश, सोमवार से खुल जाएंगे स्कूल

चैतन्य भारत न्यूज

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से स्थिति नियंत्रण में है, वहां शांति बनी हुई है। इसे देखते हुए सरकार और प्रशासन ने लोगों के लिए पाबंदियां हटाना शुरू कर दी हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल ने आज से ही सरकारी कार्यालयों में कामकाज शुरू करने के निर्देश दिए हैं। घाटी में सोमवार से सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान भी खुल जाएंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में शुक्रवार को मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने बताया कि, प्रशासन ने इसे लेकर अपनी पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने बताया कि पिछले पखवाड़े में सीमा पार से आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए सरकार ने कई कड़े निर्णय लिए थे। इनमें इंटरनेट सेवाओं पर रोक के अलावा और भी कई कदम उठाए गए थे। अब घाटी में शांति है और इसे देखते हुए सोमवार से स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। साथ ही सार्वजनिक यातायात सेवाएं भी शुरू की जा रही हैं। टेलीफोन सेवाएं भी चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि राज्य के 22 में से 12 जिलों में सबकुछ ठीक है, हालांकि, इनमें से 5 में मामूली नियमों का पालन करवाया जा रहा है। ये कदम इसलिए उठाए गए थे ताकि किसी तरह के जानमाल का नुकसान न हो। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही इंटरनेट और टेलीफोन सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी वहीं कई इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई थी। सभी सरकारी दफ्तरों के अलावा स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई थी।

Related posts