जापान के चितेत्सु वतनाबे बने दुनिया के सबसे उम्रदराज जीवित पुरुष, बताया लंबी उम्र का राज

chitetsu watanabe

चैतन्य भारत न्यूज

टोक्यो. जब भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात की जाती है तो मन में कुछ नया जानने के बारे में दिलचस्पी और ज्यादा बढ़ जाती है। इस बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने दुनिया के सबसे उम्रदराज जीवित पुरुष के बारे में बताया है। उनका नाम है चितेत्सु वतनाबे, जो जापान के रहने वाले हैं। चितेत्सु वतनाबे की उम्र 112 साल 344 दिन है।


परिवार ने बताया लंबी उम्र का राज

चितेत्सु वतनाबे का जन्म जापान के नीगाता में 5 मार्च 1907 में हुआ था। बुधवार को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम ने चितेत्सु वतनाबे के घर जाकर उन्हें दुनिया के सबसे उम्रदराज जीवित पुरुष का सर्टिफिकेट दिया। जब चितेत्सु वतनाबे के परिवार से उनकी इतनी उम्र के राज के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि, ‘वह कभी भी किसी पर गुस्सा नहीं करते हैं और न ही वह कभी किसी से तेज आवाज में बात करते हैं। चितेत्सु वतनाबे हमेशा मुस्कुराते ही रहते हैं और यही उनकी लंबी उम्र का राज है।’

द्वितीय विश्व युद्ध का हिस्सा रहे

जानकारी के मुताबिक, चितेत्सु वतनाबे ने एग्रीकल्चर से ग्रेजुएशन किया और फिर वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ ताइवान चले गए। वहां जाकर उन्होंने गन्ना बागान में काम किया। चितेत्सु करीब 18 सालों तक ताइवान में ही रहे। वह 8 बच्चों के पिता है। इसके बाद चितेत्सु ने द्वितीय विश्व युद्ध में सेना के साथ भी काम किया। फिर वे जापान के नीगाता लौट आए। यहां आकर उन्होंने सरकारी ऑफिस में रिटायरमेंट तक काम किया। इस दौरान चितेत्सु अपने फार्म में सब्जियां और फल भी उगाते थे।

सबसे उम्रदराज जीवित महिला भी जापान की

बता दें चितेत्सु से पहले सबसे बुजुर्ग पुरुष जापान के ही मासाजो नोनाको थे। उनका निधन 12 जून 2013 में हो गया था। उस समय उनकी उम्र 113 साल 54 दिन थी। मासाजो नोनाको जापान की ही रहने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित महिला केन तनाका से उम्र में चार साल छोटे थे। बता दें फिलहाल तनाका की उम्र 117 साल है। खास बात यह है कि केन तनाका को कोलोरेक्टल कैंसर भी था, जिसे उन्होंने मात दे दी।

ये भी पढ़े…

नेपाल में 17 हजार फीट की ऊंचाई पर फैशन शो का आयोजन, बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

पत्नी को इंप्रेस करने के लिए इस शख्स ने खींची 218 टन वजनी ट्रेन, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

जर्मनी के शख्स के मुंह से निकला दुनिया का सबसे लंबा दांत, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज

Related posts