अजब-गजब: इस देश की सरकार शादी करने पर नवविवाहितों को देगी 4.20 लाख रुपए

tips before marriage in hindi

चैतन्य भारत न्यूज

आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बता रहे हैं जहां शादी करने पर सरकार पैसा देती है वो भी सैकड़ों या हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए। जी हां… जिस देश के बारे में हम बता रहे हैं वहां शादी करने पर 4.20 लाख रुपए मिलते हैं जिससे कि दंपत्ति अपनी नई शादीशुदा जिंदगी की बेहतर शुरुआत कर सकें।

हम बात कर रहे हैं जापान के बारे में जहां की सरकार ने हाल ही में यह घोषणा की है आप शादी के लिए उनकी इस स्कीम में अपना नाम दर्ज कराइए और पात्रता के अनुसार पैसे ले जाइए। इस देश की सरकार उन लोगों को पैसा देगी जो पैसे के कमी के कारण शादी नहीं कर पाते हैं। इसलिए यहां नवविवाहितों को अपने जीवन को शुरू करने के लिए करीब 4.2 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए जोड़ों को नवविवाहित सहायता कार्यक्रम में शामिल होना पड़ेगा। बता दें कि यह सहायता स्कीम अगले साल अप्रैल से शुरू होगी।

दरअसल, जापान में लोग देर से शादी करते हैं या फिर अविवाहित रहते हैं तो इसके लिए देश की जन्मदर पर प्रभाव पड़ता है। इसे ठीक करने के लिए सरकार यह नई स्कीम लेकर आई है। जापान की सरकार के मंत्रिमंडल कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक, सरकार देश में शादियों की संख्या को बढ़ाने के लिए यह स्कीम चलाएगी। अधिक से अधिक जोड़ों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

इसके लिए सरकार के कुछ नियम है जैसे कि पति और पत्नी की आयु शादी की पंजीकृत तारीख के अनुसार 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। कुल आय 38 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। वे ही इस सहायता कार्यक्रम के लिए पात्र होंगे। 35 की आयु वालों के लिए नियम थोड़े अलग है। इनकी आय अगर 33 लाख रुपए है तो उन्हें लगभग 2.1 लाख रुपए दिए जाएंगे।

Related posts