जापान में सबसे ताकतवर तूफान ‘हगिबीस’ ने मचाई तबाही, गुलाबी हुआ आसमान, अब तक 8 की मौत, 110 से ज्यादा जख्मी

japan hagibis

चैतन्य भारत न्यूज

टोक्यो. जापान में बेहद शक्तिशाली तूफान हगिबीस ने शनिवार को दस्तक दे दी है। यह पिछले 60 सालों में अब तक का सबसे ताकतवर तूफान है, जिसने आते ही तबाही मचा दी है। यह तूफान शनिवार की शाम को तट से टकराया जिसके बाद से ही तेज हवाओं और भारी बारिश से बाढ़ के हालात बन गए हैं।





जानकारी के मुताबिक, हगिबीस तूफान के कारण 180 किमी/घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही और भारी बारिश आ रही जिसके कारण कई घरों को नुकसान पहुंचा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तूफान के कारण अब तक 8 लोग जान गंवा चुके, जबकि 110 से ज्यादा लोग जख्मी हैं। प्रशासन ने तूफान से पहले 42 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। हगिबीस को जापान में अब तक का सबसे शक्तिशाली तूफान माना जा रहा है क्योंकि इससे देश के प्रमुख द्वीप होंशू में भूस्खलन की आशंका जताई जा रही है। जापान में ट्रेन और हवाई सेवांए भी रद्द कर दी गई है। लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है। इमरजेंसी सेवाओं को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

तूफान के असर से गुलाबी हुआ आसमान

बता दें तूफान के असर के कारण टोक्यो का आसमान गुलाबी और बैंगनी रंग का हो गया था। इससे पहले जापान में साल 1958 में इसी तरह के तूफान से भारी तबाही हुई थी। उस तबाही में 1200 लोग मारे गए थे और हजारों बेघर हो गए थे। बता दें इस तूफान को ‘हगिबीस’ नाम फिलीपींस ने दिया है। फिलीपींस की भाषा में इसका मतलब ‘रफ्तार’ होता है।

ये भी पढ़े…

मुंबई तट से गुजरा चक्रवाती तूफान वायु

फैनी के बाद अब वायु तूफान आ रहा है तबाही मचाने

बांग्लादेश ने रखा चक्रवाती तूफान का नाम फैनी, आप भी जानिए कैसे तय होते हैं तूफानों के नाम

Related posts