सोमवार को Amazon का CEO पद छोड़ देंगे जेफ बेजोस, अंतरिक्ष में जाने की कर रहे तैयारी

चैतन्य भारत न्यूज

अमेजन को एक मामूली ऑनलाइन बुकसेलर से दुनिया की सबसे शक्तिशाली ई-कॉमर्स कंपनी के रूप में स्थापित करने जेफ बेजोस कल कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा दे देंगे। सोमवार यानी 5 जुलाई से वह कंपनी के सीईओ नहीं रहेंगे। बेजोस की जगह अमेजन के क्लाउड कंप्यूटिंग बिजनेस का संचालन करने वाले एंडी जेसी लेंगे।

बता दें एंडी फिलहाल अमेजन के वेब सर्विसेज़ के प्रमुख हैं । हालांकि, करीब 30 साल तक सीईओ पद पर रहने के बाद बेजोस अब बेजोस अमेजन के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे। जेफ बेजोस अपने नए करियर पर फोकस करेंगे। वह अब अपनी अन्य परियोजनाओं में ज्यादा समय देंगे। वह स्पेस उड़ान भरने की योजना में हैं। साथ ही कल्याणकारी कार्यों और अन्य प्रयासों पर ज्यादा फोकस करेंगे।

बता दें जेफ बेजोस अपने नए करियर की शुरुआत करने जा रहे हैं। बेजोस अब अपनी अन्य परियोजनाओं में ज्यादा वक्त देंगे। जिसमें उनकी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन मुख्य है। इसके साथ ही वे अपने परोपकार के लक्ष्य और अन्य प्रयासों पर ज्यादा फोकस करेंगे।

स्पेस फ्लाइट के मिशन पर काम कर रहे हैं बेजोस

बेजोस अपने नए सेक्टर पर फोकस करेंगे। बेजोस अब स्पेस फ्लाइट (Space Flight) के मिशन पर काम कर रहे हैं। वह अपनी कंपनी ‘ब्लू ओरिजिन’ (Blue Origin) की इस महीने संचालित होने वाली पहली स्पेस फ्लाइट में सवार होंगे।

20 जुलाई को अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा न्यू शेफर्ड अंतरिक्षयान

हाल ही में इंस्टाग्राम पर बेजोस ने कहा कि वह, उनके भाई और नीलामी के एक विजेता ब्लू ओरिजिन के ‘न्यू शेफर्ड’ अंतरिक्षयान पर सवार होंगे जो 20 जुलाई को उड़ान भरने वाला है। इस यात्रा में टेक्सास से अंतरिक्ष की संक्षिप्त यात्रा की जाएगी। 20 जुलाई को अपोलो-11 के चांद पर पहुंचने की वर्षगांठ भी मनाई जाती है।

बेजोस ने इंस्टाग्राम पर कहा, ”धरती को अंतरिक्ष से देखना, आपको बदल देता है, इस ग्रह से आपके रिश्ते को बदल देता है। मैं इस उड़ान में सवार होना चाहता हूं क्योंकि यह एक ऐसी चीज है, जिसे मैं हमेशा से ही अपने जीवन में करना चाहता था। यह एक रोमांच है। यह मेरे लिए बेहद अहम है।”

Related posts