झारखंड Exit Poll: बीजेपी के हाथ से सत्ता जाने का अनुमान, विपक्षी गठबंधन ताकतवर

exit poll

चैतन्य भारत न्यूज

रांची. झारखंड में शुक्रवार को विधानसभा चुनाव का अंतिम चरण का मतदान संपन्न हुआ। शाम 5 बजे तक राज्य में कुल 70.83 फीसदी मतदान हुआ। अब जनता की नजर इस बात पर है कि राज्य में क्या एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बनेगी या फिर कोई सत्ता परिवर्तन होगा? विभिन्न चैनलों और एजेंसियों ने एग्जिट पोल जारी कर दिए। ज्यादातर एग्जिट पोल में सत्ता भारतीय जनता पार्टी के हाथ से फिसलती हुई नजर आ रही है।


विपक्षी गठबंधन की हो सकती जीत

झारखंड में किसकी सरकार बनेगी यह तो 23 दिसंबर को ही साफ हो पाएगा लेकिन यह हार-जीत कई मुद्दों पर भाजपा के लिए इम्तिहान साबित हो सकती है। एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक, झारखंड में विपक्षी गठबंधन निर्णायक जीत हासिल कर सकता है। इस विपक्षी गठबंधन में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) शामिल हैं।

हेमंत सोरेन विपक्ष के मुख्यमंत्री पद के दावेदार

इस समय झारखंड में में बीजेपी की सरकार है। मुख्यमंत्री रघुवर दास राज्य के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है। मौजूदा विधानसभा में बीजेपी के पास 44 सीटें हैं। बीजेपी को हारने के उद्देश्य से इस बार झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल ने गठबंधन बनाया है। इस गठबंधन ने अपना मुख्यमंत्री पद का दावेदार हेमंत सोरेन को घोषित किया है।

जीत के लिए 41 सीटों की आवश्यकता

बता दें झारखंड विधानसभा में कुल 81 सीटें हैं। राज्य में सरकार बनाने के लिए 41 सीटों की आवश्यकता होगी। ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक, जेएमएम-कांग्रेस-राजद के गठबंधन को 38-50 सीटें मिल सकती हैं। जबकि भाजपा को 22-32 सीटें मिलती दिख रही हैं।

23 दिसंबर को आएंगे नतीजे

बता दें राज्य में कुल पांच चरणों में चुनाव कराए गए। पहले चरण का चुनाव 30 नवंबर, दूसरे चरण का चुनाव 7 दिसंबर, तीसरे चरण का चुनाव 12 दिसंबर, चौथे चरण का चुनाव 16 दिसंबर और पांचवें चरण का चुनाव शुक्रवार को संपन्न हुआ। एग्जिट पोल के नतीजे तो आ गए हैं लेकिन सरकार आखिर किसकी बनेगी इसका फैसला 23 दिसंबर को होगा।

Related posts