झारखंड विधानसभा चुनाव : स्वास्थ्य मंत्री समेत 189 उम्मीदवारों की किस्मत होगी तय, मतदान के बीच नक्सलियों ने किया हमला

jharkhand election

चैतन्य भारत न्यूज

रांची. झारखंड विधानसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। बता दें झारखंड में आज 6 जिलों की 13 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। दरअसल नक्सल प्रभावित इलाकों के होने के कारण चुनाव आयोग ने यहां मतदान का समय 3 बजे तक रखने का फैसला लिया है। सूत्रों के मुताबिक, सुबह 9:30 बजे तक राज्य में 7.12 फीसदी वोटिंग हुई।


नक्सलियों ने किया हमला 

मतदान के दौरान गुमला जिले के विष्णुपुर विधानसभा क्षेत्र में नक्सलियों ने हमला कर दिया है। बता दें इस क्षेत्र में भी आज मतदान हो रहा है। घटना में तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है। गुमला के डिप्टी कमिश्रनर शशि रंजन ने बताया कि, ‘इस हमले से मतदान पर कोई असर नहीं पड़ा है। पुलिस ने इलाके में कॉम्बिंग ऑपरेशन शुरू कर दिया है।’

189 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

इन 13 सीटों पर 37,83,055 मतदाता 189 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इन उम्मीदवारों में 174 पुरुष और 15 महिला शामिल हैं। इस चरण में कई दिग्गजों की किस्मत तय होगी। इनमें स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, सुखदेव भगत, पूर्व मंत्री भानू प्रताप शाही, पूर्व मंत्री बैद्यनाथ राम, पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी और पूर्व मंत्री व दिग्गज कांग्रेसी नेता ददई दुबे जैसे दिग्गज नेता शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में बीजेपी ने 13 में से 12 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि हुसैनाबाद सीट पर निर्दलीय विनोद सिंह को समर्थन दिया है। इसके अलावा महागठबंधन में जेएमएम चार, कांग्रेस छह और राष्ट्रीय जनता दल तीन सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

सबसे ज्यादा 28 प्रत्याशी भवनाथपुर सीट पर

मुख्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक, सबसे ज्यादा 28 उम्मीदवार भवनाथपुर सीट पर हैं, जबकि सबसे कम 9 चतरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, गुमला (एससी) सीट से 12, बिशुनपुर (एसटी) सीट से 12, लोहरदगा (एसटी) सीट से 11, मनिका (एसटी) सीट के लिए 10, लातेहार (एससी) सीट के लिए 11, पांकी सीट के लिए 15, डाल्टेनगंज सीट के लिए 15, विश्रामपुर सीट के लिए 19, छतरपुर (एससी) सीट के लिए 12, हुसैनाबाद सीट के लिए 19 और गढ़वा सीट के लिए 16 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं। इस तरह आज कुल 189 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

पांच चरणों में होंगे चुनाव

बता दें झारखंड की कुल 81 विधानसभा सीटों पर पांच चरणों में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, झारखंड में पहले चरण का मतदान 13 सीटों पर 30 नवंबर, 20 सीटों पर दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर को, 17 सीटों पर तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर को, 15 सीटों पर चौथे चरण का मतदान 16 दिसंबर को और पांचवे व अंतिम चरण में 16 सीटों पर मतदान 20 दिसंबर को होगा। 23 दिसंबर को चुनाव परिणाम की घोषणा होगी।

ये भी पढ़े…

झारखंड विधानसभा चुनाव : बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, जनता से किए ये बड़े वादे

झारखंड विधानसभा चुनाव का हुआ ऐलान, 5 चरणों में होगा मतदान, 23 दिसंबर को परिणाम

Related posts