रिपोर्ट : 10 साल से जंक फूड खा रहा था किशोर, चली गईं आंखें, सुनना भी कम हुआ

junk food ,britain case, eating a junk food, Disadvantages of junk food,

चैतन्य भारत न्यूज

फास्ट फूड खाने को लेकर ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम) से एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 17 साल के लड़के की जंक फूड खाने से आंखों की रोशनी चली गई। इतना ही नहीं बल्कि उसकी सुनने की शक्ति भी कम हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, लड़के ने पिछले 10 साल से जंक फूड के अलावा कुछ भी नहीं खाया। वह रोजाना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में चिप्स, बर्गर, पिज्जा, प्रोसेस्ड मीट और सॉस जैसी चीजें लेता था।

इस किशोर को ब्रिस्टल आई हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया। यहां के डॉक्टरों का कहना है कि ब्रिटेन में इस तरह का यह पहला मामला है। लड़के का इलाज करने वाले डॉक्टरों ने बताया कि उसे रेयर ईटिंग डिसऑर्डर है। मेडिकल साइंस में इसे अवॉइडेंट-रेसट्रिकटिव फूड इनटेक डिसऑर्डर कहते हैं। इसे सामान्य तौर पर जरूरत से ज्यादा खाना भी कह सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, लड़के को प्राइमरी स्कूल के दिनों से ये बीमारी है। इस बीमारी की वजह से सब्जियों और फलों से अरूचि हो जाती है। सिर्फ जंक फूड ही पसंद आता है। डॉक्टरों ने बताया कि, प्रोसेस्ड खाने में शुगर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होने से किशोर को सुनने की क्षमता पर असर पहुंचा और हडि्डयां भी कमजोर हो गई हैं।

उन्होंने बताया कि, किशोर का वजन, हाइट और बीएमआई (22) भी सामान्य है। लेकिन ईटिंग डिसऑर्डर के कारण उसकी यह स्थिति हो गई। उसे विटामिन सप्लीमेंट दिय गए साथ ही उसे हेल्थ टीम की निगरानी में रखा गया पर इसका कोई फायदा नहीं हुआ। डॉक्टरों के मुताबिक, ऑप्टिक नर्व (दृष्टि तंत्रिका) के फाइबर नष्ट हो गए हैं इसलिए उसकी आंखों की रौशनी लौटना संभव नहीं है।

विटामिन-मिनरल की कमी से ऑप्टिक नर्व कमजोर

डॉक्टर एटम और सहयोगियों के मुताबिक, किशोर के शरीर में विटामिन बी12 बहुत कम हो गया था। इसके अलावा कुछ अन्य जरूरी विटामिन-मिनरल जैसे कॉपर, सेलेनियम और विटामिन डी की मात्रा भी बहुत कम हो गई। इससे आंखों को ब्रेन से जोड़ने वाली ऑप्टिक नर्व को नुकसान पहुंचा और आंखों की रोशनी जाती रही। इस मामले को केस स्टडी के तौर पर ब्रिटेन की ‘एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसन जर्नल’ में शामिल कर लिया गया है।

यह भी पढ़े…

रोजाना घर में ही चहलकदमी कर बढ़ा सकते हैं अपनी उम्र

Related posts