मप्र: बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा के लिए दाखिल किया नामांकन

चैतन्य भारत न्यूज

भोपाल. कांग्रेस का हाथ छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को भोपाल में राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। इस दौरान सिंधिया के साथ पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, राज्यसभा सांसद प्रभात झा, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, गोपाल भार्गव भी मौजूद थे।


नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले सिंधिया ने अपनी बुआ और पूर्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के निवास पर पहुंचकर उनसे मुलाकात की। उन्होंने पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा के निवास पर दोपहर का भोजन भी किया। बता दें सिंधिया ने 10 मार्च यानी होली के दिन कांग्रेस की प्राथमिकी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था और बुधवार को वह बीजेपी में शामिल हो गए। इसके बाद बीजेपी ने सिंधिया को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया था।

बीजेपी ने किया भव्य स्वागत

गुरुवार को जब वे भोपाल पहुंचे तो बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। बीजेपी ने सिंधिया को अपने परिवार का सदस्य बताया। बता दें सिंधिया ने कांग्रेस में करीब 18 साल बिताए हैं। कांग्रेस में रहते हुए सिंधिया सांसद और केंद्र मंत्री का पद संभाल चुके हैं। सिंधिया ने अपने पिता माधवराव सिंधिया के असमय निधन के बाद 2001 में राजनीति में प्रवेश किया था।

राज्यसभा चुनाव 26 मार्च को

बता दें प्रदेश में राज्यसभा की कुल 11 सीटें हैं। फिलहाल बीजेपी के पास 8 और कांग्रेस के पास 3 सीटें हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा और पूर्व केंद्रीय मंत्री व बीजेपी नेता सत्यनारायण जटिया का राज्यसभा में कार्यकाल 9 अप्रैल को पूरा हो रहा है। इन तीन सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होगा।

मप्र विधानसभा का गणित

सिंधिया के साथ ही कांग्रेस के 22 और भी विधयकों ने पार्टी छोड़ दी थी। उनके इस फैसले से मध्य प्रदेश में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार पर संकट आ गया और पार्टी अब अल्पमत में आ गई है। बता दें मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं। इनमें से दो सीट खाली है, जिसके बाद कुल संख्या 228 है। यदि कांग्रेस के 22 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया जाता है तो कुल संख्या 206 हो जाती है। यानी बहुमत क लिए 104 विधायकों की जरूरत होगी।

ये भी पढ़े…

जानिए उस शख्स के बारे में, जिसने कराई सिंधिया और बीजेपी की डील

संकट में कमलनाथ सरकार, फिर भी है बहुमत का भरोसा, यहां देखें मप्र विधानसभा का गणित

कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने छोड़ी पार्टी, 20 कांग्रेस विधायकों का भी इस्तीफा, मप्र की कमलनाथ सरकार संकट में

कमलनाथ सरकार पर संकट: कांग्रेस विधायक हरदीप सिंह डंग ने दिया इस्तीफा, CM कमलनाथ ने कही ये बात

MP: खतरे में कमलनाथ सरकार! 

Related posts