काम‍िका एकादशी के द‍िन करें बस ये उपाय, होगी धन वर्षा

चैतन्य भारत न्यूज

सावन का महीना सबसे पवित्र माना जाता है। इस महीने में भगवान शिव की पूजा विशेष रूप से की जाती है। सावन का महीना वैसे तो भगवान शिव को समर्पित होता है, लेकिन इस महीने में कुछ खास तिथियों पर भगवान विष्णु की पूजा करने का भी पौराणिक महत्व है। सावन में भगवान विष्णु की पूजा के लिए कामिका एकादशी पर व्रत रखे जाने की मान्यता है।

सावन मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को कामिका एकादशी कहते हैं और इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इस साल यह एकादशी 4 अगस्त को है। अगर आपके जीवन में धन संबंध‍ित समस्‍या हो, घर-पर‍िवार में द‍िक्‍कतें हों, कर्ज का बोझ न उतर रहा हो या फ‍िर ग्रह दोष परेशान कर रहे हों तो हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं जो काम‍िका एकादशी के द‍िन करके इन सभी दिक्कतों चुटक‍ियों में हल पा सकते हैं।

कर्ज मुक्ति और समस्‍याओं से राहत पाने के ल‍िए करें ये उपाय

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार अगर आप क‍िसी कर्ज से परेशान हों यानी क‍ि आपकी लाख कोश‍िशों के बावजूद भी कर्ज का बोझ न उतर रहा हो तो काम‍िका एकादशी का उपाय कर लें। इसके लि‍ए कामिका एकादशी के दिन शाम के समय पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं। पीपल में भगवान विष्णु का वास होता है और मान्यता है कि कामिका एकादशी के दिन जल और दीप दान से कर्ज से राहत म‍िलती है। इसके अलावा तुलसी की माला से ऊं नमो वासुदेवाय नमः का जप करें। इसे आप यथा शक्ति 11,21,51 या 108 बार चाहे जितना कर सकते हैं। इससे नौकरी और घर-पर‍िवार की कई समस्‍याओं से राहत म‍िलती है।

अपार धन लाभ के उपाय

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार कामिका एकादशी के दिन भगवान व‍िष्‍णु को दक्षिणावर्ती शंख में गंगा जल भरकर स्नान कराने से मां लक्ष्मी की व‍िशेष कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा श्री सूक्‍त का पाठ जरूर करें। मान्‍यता है इसके पाठ से लक्ष्‍मी माता जल्दी प्रसन्न होती हैं। कामिका एकादशी के दिन कन्‍हैयाजी को बांसुरी जरूर भेंट करें। ऐसा करने से घर-पर‍िवार में सुख-समृद्धि की कमी नहीं होती।

इन उपायों से श्रीहर‍ि होते हैं प्रसन्‍न

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार कामिका एकादशी के दिन श्रीहर‍ि का दूध में केसर मिलाकर अभिषेक करें। ऐसा करने से वह शीघ्र ही प्रसन्‍न होते हैं और मनोवांछ‍ित सभी कामनाओं की पूर्ति करते हैं। इसके अलावा काम‍िका एकादशी के द‍िन नहाने के पानी में आंवले का रस मिलाकर नहांए। यह भी अत्‍यंत पुण्‍यदायी होता है।

ग्रह दोष दूर करते हैं ये उपाय

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार कामिका एकादशी के दिन जातक व्रत रखें या न रखें। लेक‍िन विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ जरूर करें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से कुंडली के सभी ग्रह दोष दूर हो जाते हैं। इसके अलावा व‍िष्‍णु चालीसा का पाठ करके भूखे लोगों को यथाशक्ति भोजन कराकर दान-दक्षिणा देनी चाह‍िए। इससे भगवान व‍िष्‍णु प्रसन्‍न होते हैं और उनकी कृपा से जीवन में व्‍याप्‍त कष्‍ट भी धीरे-धीरे दूर होने लगते हैं।

ये उपाय भी हैं बहुत काम के

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार काम‍िका एकादशी के द‍िन भगवान व‍िष्‍णु को भोग में पीले रंग की ही चीजें अर्पित करें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से भगवान व‍िष्‍णु अत्‍यंत प्रसन्‍न होते हैं और कुंडली में अगर गुरु दोष हो तो वह भी दूर हो जाता है। इसके अलावा काम‍िका एकादशी के द‍िन गीता का पाठ जरूर करना चाह‍िए। इससे प‍ितर प्रसन्‍न होते हैं।

इस लेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Related posts