कंगना रनौत ने की देश का नाम बदलने की मांग, कहा- ‘इंडिया’ गुलामी का प्रतीक, भारत सही नाम है

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। कंगना सोशल मीडिया पर समाज और राजनीति से जुड़े मुद्दों पर अक्सर ही अपने विचार रखती हैं। अब कंगना ने कहा है कि, देश का नाम इंडिया से बदलकर भारत कर देना चाहिए क्योंकि इंडिया नाम गुलामी का प्रतीक है। कंगना ने इसके लिए एक लंबा नोट शेयर किया है।

कंगना रनौत ने इसे लेकर इंस्टाग्राम पर दो स्टोरी पोस्ट की हैं। जिसमें उन्होंने भारत और इंडिया के बीच का फर्क बताया है। भारत की परिभाषा बताते हुए कंगना रनौत ने लिखा कि, ‘अंग्रेजों ने हमें गुलामी वाला नाम इंडिया दिया जिसका मतलब है सिंधु नदी का पूरब। क्या आप एक बच्चे को छोटी नाक, दूसरा या सी सेक्शन बुलाएंगे। ये कैसा नाम है? मैं आपको भारत का मतलब बताती हूं। यह तीन संस्कृत शब्दों भा (भाव), र (राग) और त (ताल) से बना है। हां, गुलाम बनने से पहले हम यह थे। सांस्कृतिक और कलात्मक रूप से सबसे विकसित सभ्यता। हर नाम में एक स्पंदन है और अंग्रेज जानते थे इसलिए उन्होंने जगहों नहीं बल्कि लोगों और धरोहरों को भी नए नाम दे दिए। हमें अपना खोया हुआ गौरव पाना चाहिए। चलिए, भारत नाम से इसकी शुरूआत करते हैं।’ उन्होंने लिखा, ‘भारत तभी आगे बढ़ सकता है जब वो अपनी प्राचीन सभ्यता और संस्कृति में विश्वास कर उसी के रास्ते पर आगे बढ़ेगा। ‘

वर्क फ्रंट की बात करें तो कंगना की फिल्म ‘थलाइवी’ रिलीज के लिए तैयार है। ये अप्रैल के महीने में ही रिलीज होने वाली थी, लेकिन कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के चलते फिल्म थिएटर में रिलीज नहीं हो पाई। इस फिल्म में कंगना तमिलनाडु की पूर्व सीएम दिवंगत जयललिता के किरदार में नजर आएंगी। इस फिल्म के अलावा वो ‘तेजस’ और ‘धाकड़’ में भी नजर आने वाली हैं।

 

Related posts