कारगिल विजय दिवस: 21 साल पहले जब 18 हजार फीट की ऊंचाई पर भारत ने छुड़ाए थे पाकिस्तान के छक्के

kargil vijay diwas 2019,kargil war

चैतन्य भारत न्यूज

हिन्दुस्तान के लिए आज गर्व का दिन है। आज से 21 साल पहले हमारे जवानों ने भारत माता की रक्षा के लिए सरहद पर पाकिस्तान के छक्के छुड़ाते हुए घुसपैठियों को कारगिल की पहाड़ियों से वापस खदेड़ दिया था। इसी के साथ हिन्दुस्तान ने पाकिस्तान पर फतह हासिल कर ली थी। इस जंग में सैकड़ों जवान शहीद हो गए थे और हजारों की संख्या में सैनिक घायल हुए थे। 26 जुलाई 1999 को हिंदुस्तान ने कारगिल युद्ध में विजय हासिल की थी। तब से लेकर अब तक इस दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

ये हैं कारगिल युद्ध से जुड़े 10 महत्वपूर्ण तथ्य, जो आपको जरुर जानना चाहिए

शुक्रवार को कारगिल विजय दिवस के मौके पर शहीद जवानों को सम्मान और श्रद्धांजलि देने के लिए लोग दूर-दूर से शहीद स्मारक में पहुंचे हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के और भी कई बड़े नेताओं ने कारगिल दिवस के मौके पर शहीदों को याद कर नमन किया।

कारगिल युद्ध के दौरान जब पाकिस्तानियों ने की थी माधुरी दीक्षित की मांग, कैप्टन विक्रम बत्रा ने दिया था ऐसा जवाब

बता दें 8 मई 1999 से पाकिस्तानी फौजियों और कश्मीरी आतंकियों ने कारगिल की चोटी पर कब्जा कर लिया था और इसी के साथ कारगिल युद्ध की शुरुआत हो गई थी। पाकिस्तान इस ऑपरेशन की 1998 से तैयारी कर रहा था। करगिल सेक्टर में 1999 में भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच लड़ाई शुरू होने से कुछ सप्ताह पहले ही जनरल परवेज मुशर्रफ ने हेलीकॉप्टर से नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय भूभाग में करीब 11 किमी अंदर एक स्थान पर रात भी बिताई थी।

ये हैं कारगिल युद्ध के वो 6 जांबाज, जिनकी शहादत के बारे में नहीं जानता कोई

पाकिस्तान के करीब 5 हजार सैनिकों ने घुसपैठ कर कारगिल पर कब्जा जमा लिया था। इनमें से पाकिस्तान ने अपने 2700 से ज्यादा सैनिक खो दिए थे। कारगिल युद्ध में भारत के करीब 30 हजार सैनिकों ने हिस्सा लिया था और इनमें से करीब 530 जवान शहीद हुए थे, जबकि 1300 से अधिक घायल हुए थे। तत्कालीन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस बात को स्वीकारा था कि करगिल का युद्ध पाकिस्तानी सेना के लिए एक आपदा साबित हुआ था। कारगिल युद्ध जीतने के बाद जवानों ने 18 हजार फीट की ऊंचाई पर तिरंगा फहराया था।

ये भी पढ़े…

कारगिल के हीरो थे लांस नायक आबिद खान, गोली लगने के बावजूद 17 पाक सैनिकों को उतारा था मौत के घाट

मरने के बाद फिर से जी उठा था कारगिल युद्ध का यह हीरो, कृत्रिम पैर के सहारे बनाए वर्ल्ड रिकॉर्ड

दोबारा रिलीज होगी उरी द सर्जिकल स्ट्राइक, इस खास दिन गूंजेगा डायलॉग हाउ इज द जोश

 

Related posts