कर्नाटक में 15 सीटों के लिए वोटों की गिनती जारी, 11 सीटों पर भाजपा आगे, येदियुरप्पा को राहत

B S Yeddyurappa,karnataka

चैतन्य भारत न्यूज

बेंगलुरू. सोमवार को कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के उपचुनावों की वोटों की गिनती जारी है। राज्य के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार के लिए इस उपचुनावों के परिणाम काफी महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं, क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी को 223 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 7 सीटें जीतना जरुरी है।


बीजेपी 10 सीटों पर आगे 

कर्नाटक में वोटों की गिनती चल रही है। जानकारी के मुताबिक, सभी 15 सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी 11 सीटों पर आगे है। कांग्रेस 2 और जेडीएस 1 सीट पर आगे है। एक सीट पर निर्दलीय आगे है।

5 दिसंबर को हुए थे चुनाव

बता दें कर्नाटक में 5 दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे जिनकी आज मतगणना हो रही है। 5 सीटों पर उपचुनाव में 66.49 फीसदी वोटिंग हुई थी। जानकारी के मुताबिक, इन 15 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 165 उम्मीदवार मैदान में खड़े हैं, जिसमें 126 निर्दलीय और 9 महिलाएं शामिल हैं। बीजेपी और कांग्रेस पूरी 15 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि जेडीएस 12 सीटों के लिए लड़ रही है।

क्यों आई उपचुनाव की नौबत

येदियुरप्पा के सत्ता में आने से पहले कांग्रेस-जेडीएस की सरकार कांग्रेस के 14 व जेडीएस के 3 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था, जिससे सरकार गिर गई थी। उन सभी बागी विधायकों को पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य करार दे दिया। इसलिए अब 15 सीटों पर उपचुनाव कराए गए हैं और दो सीटों के लिए हाईकोर्ट में मुकदमा चल रहा है। बता दें दोपहर बाद सभी सीटों के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

इन सीटों पर हुए चुनाव

गोकक, कागवाड, अथानी, येल्लपुरा, हिरेकेरूर, रवबेन्नुर, विजय नगर, चिकबल्लापुरा, केआरपुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लायुत, शिवाजी नगर, होसकोटे, हंसुर और केआर पेटे विधानसभा सीटें शामिल हैं। मस्की और राजराजेश्वरी इन दोनों सीटों पर बाद में चुनाव होंगे।

ये भी पढ़े…

विधानसभा में पोर्न वीडियो देखने वाले नेता को येदियुरप्पा ने बनाया उप मुख्यमंत्री, पार्टी के ही लोग कर रहे विरोध

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले येदियुरप्पा ने अपने नाम में किया बड़ा बदलाव, हटाए ये दो शब्द

महज 80 घंटे ही मुख्यमंत्री रहे फडणवीस, इन मुख्यमंत्रियों का कार्यकाल भी रहा सबसे कम

Related posts