आज खुलेगा करतारपुर गलियारा, पीएम मोदी ने बेर साहिब गुरुद्वारे में टेका मत्था, खोलेंगे कॉरिडोर का द्वार

kartarpur corridor,pm narendra modi, pakistan

चैतन्य भारत न्यूज

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के करतारपुर स्थित सिखों के तीर्थ स्थल गुरुद्वारा दरबार साहिब और भारत स्थित डेरा बाबा नानक साहिब को जोड़ने वाले करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन शनिवार (9 नवंबर) को किया जाएगा। यहां गुरु नानक देव जी ने आखिरी 18 साल गुजारे थे। आज गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर यहां इतिहास बनने जा रहा है।



72 साल बाद आज करतारपुर कॉरिडोर खुलेगा। भारत की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान में पीएम इमरान खान इसका उद्‌घाटन करेंगे। करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह से पहले मोदी ने सुल्तानपुर लोधी में बेर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका। बाद में वह डेरा बाबा नानक में एक सार्वजनिक समारोह में हिस्सा लेंगे।

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी इस अवसर पर यात्री टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन करेंगे जिसे एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) भी कहा जाएगा। तीर्थयात्री 4.5 किलोमीटर लंबे नवनिर्मित कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) से जाने के लिए यहीं से मंजूरी प्राप्त करेंगे। कॉरिडोर और आसपास के क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा की गई है। सुल्‍तानपुर लोधी में भी गुरुद्वारा श्री बेरी साहिब के बाहर और आसपास के क्षेत्र में बेहद कड़ी सुरक्षा है।

करतारपुर जाने वाले पहले जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अकाल तख्त के जत्थेदार हरप्रीत सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल तथा नवजोत सिंह सिद्धू शामिल होंगे।

ये भी पढ़े…

करतारपुर साहिब गुरुद्वारे का क्‍या है इतिहास? जानें बंटवारे से लेकर अब तक की कहानी

इमरान खान का बड़ा फैसला : करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरुरत नहीं

करतारपुर साहिब नहीं जाएंगे सीएम अमरिंदर, कहा- पाक जाने का सवाल ही नहीं उठता है

Related posts