कम बजट में सावन में परिवार संग कर सकते हैं इस खूबसूरत ऐतिहासिक शहर की यात्रा

kashinath vishwanath, pashupati mandir,banaras,

चैतन्य भारत न्यूज

सावन का महीना चल रहा है और ऐसे में घूमने फिरने का मन होना तो लाजमी है। इस महीने में भगवान शिव की पूजा विशेष रूप से की जाती है। ऐसे में ज्यादातर लोग भोलेनाथ के दर्शन करने भारत के प्रख्यात मंदिर भी जाते हैं। अपने शानदार गंगा घाट के लिए मशहूर वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर के बारे में तो अपने सुना ही होगा। सावन महीने में यहां परिवार सहित घूमने का मजा और भी रोमांचक हो सकता है।


kashinath vishwanath, pashupati mandir,banaras,इस महीने आप काशी विश्वनाथ घूमने का प्लान बना सकते हैं, क्योंकि इस खूबसूरत ऐतिहासिक शहर में देखने के लिए भी बहुत कुछ है। साथ ही यहां की यात्रा आपके बजट में भी पूरी हो जाएगी। बता दें काशी विश्वनाथ के अलावा यहां पशुपति नाथ मंदिर भी है जो काफी मशहूर है। इस मंदिर को नेपाली मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल ललिता घाट पर स्थित यह मंदिर नेपालियों की आस्था का प्रमुख केंद्र है। इतना ही नहीं बल्कि, इस मंदिर के संरक्षण का काम भी नेपाल सरकार ही करती है।

kashinath vishwanath, pashupati mandir,banaras,

kashinath vishwanath, pashupati mandir,banaras,जानकारी के मुताबिक, काशी और नेपाल में स्थित पशुपति नाथ के मंदिर की नक्काशी हूबहू है। मान्यता है कि, इस मंदिर में दर्शन-पूजन का फल नेपाल के पशुपति नाथ के दर्शन-पूजन के समान ही मिलता है। बता दें मंदिर के भीतर गर्भगृह में पशुपति नाथ के रूप में शिवलिंग स्थापित है, जिसका बहुत महत्व है।

kashinath vishwanath, pashupati mandir,banaras,

ऐसे जाएं वाराणसी

हवाई मार्ग : वाराणसी का बाबतपुर हवाई अड्डा भी देश के प्रमुख शहरों से जुड़ा है।

रेलमार्ग : किसी भी शहर से ट्रेन के जरिए वाराणसी आसानी से पहुंचा जा सकता है।

सड़कमार्ग : आसपास के जिलों से बनारस की बस भी उपलब्ध है। लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज से वाराणसी के लिए बस आपको आराम से मिल सकती है।

ये भी पढ़े…

रेलवे दे रहा भारत की ये छह जगह एक साथ घूमने का मौका, जानिए कब शुरू होगी यात्रा

बारिश में इन 5 जगहों पर जरूर जाएं घूमने, होगा जन्नत का अहसास

बारिश के मौसम में अगर बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो इन जगहों पर भूलकर भी न जाएं

Related posts