कोरोना संकट : जल्द ही खुलने वाले हैं मंदिर, दर्शन करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान

mandir me darshan

चैतन्य भारत न्यूज

अनलॉक-1 के तहत 8 जून यानी सोमवार से सभी धार्मिक स्थल भी खोल दिए जाएंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा तो कई तरह की सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। लेकिन अब इसके संक्रमण से खुद को बचाने की जिम्मेदारी आपकी है। यदि आप भी लॉकडाउन खत्म होने के बाद मंदिर दर्शन करने जाएंगे तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना बेहद जरुरी है-

जरूर लगाएं मास्क

घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर लगाएं। मंदिरों में भीड़भाड़ होना आम बात है ऐसे में खुद के साथ-साथ दूसरों की सुरक्षा के लिए पहली जिम्मेदारी मास्क लगाना है। मास्क लगाने से आप कोरोना के संक्रमण से दूर रह सकते हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

मंदिर प्रशासन की तरफ से सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखने की तैयारी है लेकिन आपको खुद भी अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना पड़ेगा। मंदिर की कतार में खड़े होते समय आगे वाले व्यक्ति से उचित दूरी बना कर रखें।

मूर्तियों को न करें स्पर्श

मंदिरों में साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखा जाएगा लेकिन वायरस कब और कहां से आ जाए ये नहीं कहा जा सकता है। इसलिए आप मंदिर परिसर में कहीं भी छूने से बचे। मूर्तियों को भी ना छुएं और ना ही मूर्तियों को भोग लगाएं। दूर से ही भगवान के दर्शन कर आप सुरक्षित घर लौट जाएं।

हाथों को साफ करें

कोरोना वायरस से बचने के लिए बार-बार हाथों की सफाई करने को कहा जाता है। मंदिर में लगे सैनिटाइजर से आप समय-समय पर हाथ साफ करते रहें। घर जाने के बाद भी आप नहाएं या साबुन से अच्छी तरह हाथ-मुंह धोएं।

Related posts