कोच्चि : चंद मिनटों में जमींदोज हुई 4 अवैध बहुमंजिला इमारतें, देखें VIDEO

चैतन्य भारत न्यूज

कोच्चि. केरल के कोच्चि के मरदु नगरपालिका क्षेत्र में बनी चार अवैध इमारतों को सुप्रीम कोर्ट ने ढहाने का आदेश दिया था, जिस पर अमल शुरू कर दिया गया है। शनिवार को अधिकारियों ने विस्फोट कर दो अवैध लग्जरी इमारतों को ध्वस्त कर दिया था। रविवार को भी यह कार्रवाई जारी रही।


सुप्रीम कोर्ट ने दिया इमारत गिराने का आदेश

रविवार को जैन कोरल कोव और गोल्डन कायालोरम इमारत को गिराया गया। करीब 11 बजे जैन कोरल कोव को विस्फोटक लगाकर गिरा दिया गया।इसके बाद दोपहर करीब 2 बजे गोल्डन कायालोरम इमारत को भी विस्फोटक लगाकर ढहाया गया। इन इमारतों को मुंबई स्थित एडिफिसीज इंजीनियरिंग ने दक्षिण अफ्रीका स्थित जेट डिमोलेशन कंपनी के विशेषज्ञों की मदद से गिराया गया। बता दें यह कार्रवाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत हो रही है।

नियमों का उल्लंघन कर किया था निर्माण

अधिकारियों ने बताया कि, ‘रविवार को इमारतों के ढाहाए जाने की प्रक्रिया शनिवार के मुकाबले ज्यादा आसान रही क्योंकि यह दोनों इमारतें बिल्कुल अलग स्थित हैं।’ जानकारी के मुताबिक, इमारत का निर्माण नियमों का उल्लंघन कर किया गया था, इसलिए कोर्ट ने इन्हें ढहाने का आदेश दिया था।

चंद सेकंड में मलबा बनी इमारतें 

गौरतलब है कि शनिवार को पहले होली फेथ एच 20 इमारत को दोपहर 11:18 बजे ढहाया गया था। इसके बाद 11:46 बजे अल्फा सेरेने अपार्टमेंट के टावरों को ध्वस्त कर दिया गया। सूत्रों के मुताबिक, इन इमारतों की अलग-अलग मंजिलों के खंभों में विस्फोटक बांधकर उनमें स्टील फ्रेम के जरिए विस्फोट कर गिराया गया था। देखते-ही-देखते दोनों इमारतें मलबे के विशाल ढेर में तब्दील हो गईं।

पहले से किए सुरक्षा के इंतजाम

ईमारत को ढहाने से पहले वहां से करीब दो सौ मीटर के इलाके में चारों तरफ से लोगों को हटा लिया गया था। साथ ही यातायात को भी रोक दिया गया था।
इमारतों को ढहाए जाने के वक्त वहां मौजूद थे और इस पूरे घटनाक्रम को देखा।

फ्लैटधारकों को 25 लाख मुआवजे का आदेश

गौरतलब है कि सितंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने केरल सरकार को 138 दिनों के अंदर इन अवैध इमारतों को गिराने का आदेश दिया था। कोर्ट ने अपार्टमेंट के प्रत्येक फ्लैटधारक को 25-25 लाख रुपए मुआवजा देने का आदेश भी दिया था।

यह भी पढ़े… 

VIDEO : सिर्फ 30 सेकेंड में गिरा दी गई 22 मंजिला इमारत

Related posts