7 घंटे से कम नींद लेना कई गंभीर बीमारियों को निमंत्रण देना, शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण

insomenia,insomenia bad effects,

चैतन्य भारत न्यूज

भरपूर नींद लेना हर व्यक्ति के लिए बहुत जरुरी होता है। नींद पूरी न होने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। एक शोध में यह बात सामने आई है कि रोजाना सात घंटे से कम सोने वाले लोग अपने दिल को बीमार करने का खतरा मोल ले रहे हैं। इस बारे में शोधकर्ताओं का कहना है कि, सात घंटे से कम नींद लेने वाले लोगों में दिल की बीमारी (सीवीडी) और कोरोनरी हृदय रोग विकसित होने का खतरा ज्यादा रहता है। साथ ही ऐसे लोग तनाव, अवसाद, मोटापा आदि जैसी बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं। रोज रात सात घंटे से कम नींद लेने वाले लोगों के शरीर के तीन नियामकों या माइक्रोआरएनए का रक्त स्तर निम्न होता है। आइए जानते हैं कम नींद लेने से होने वाले नुकसान के बारे में-

एकाग्रता की कमी

कम नींद लेने से आपका ध्यान भंग हो सकता है। आप कोई भी काम मन लगाकर नहीं कर सकते हैं।

पेट पर प्रभाव

नींद की कमी का सबसे बड़ा असर पेट पर पड़ता है। कम नींद लेने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। जो लोग मात्र 5 घंटे या उससे कम सोते हैं उनके पेट को नियमित करने वाले पेप्टिन हार्मोन का उत्पादन 15.5 प्रतिशत कम हो जाता है। इस वजह से खाना पचने में दिक्कत हो सकती है।

कमर पर प्रभाव

स्टैंरडफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, 5 घंटे तक सोने वाले लोगों के कमर के पास अधिक चर्बी इकट्ठा हो जाती है।

ब्लड प्रेशर

6 घंटे से कम नींद लेने वाले लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। ऐसे लोगों का ब्लड प्रेशर 132 या इससे ज्यादा भी हो सकता है। बता दें 120 या उससे कम ब्लड प्रेशर सामान्य होता है।

डायबिटीज

जो लोग अपर्याप्त नींद लेते हैं उन्हें डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी होने का ज्यादा खतरा रहता है।

दिमाग पर असर

नींद पूरी न होने से दिमाग की कोशिकाएं भी क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। इसके कारण अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी दिमागी बीमारी होने का खतरा रहता है।

दिल पर असर

नींद पूरी न होने का असर दिल पर भी पड़ता है। एक शोध के मुताबिक, भरपूर नींद न लेने वाले लोगों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा 48 प्रतिशत बढ़ जाता है।

ये भी पढ़े… 

तांबे का पानी पीने से शरीर को होते हैं ये बेहतरीन फायदे

गर्मी के मौसम में सेहत के लिए वरदान है सत्तू, जानिए इसके 5 बेहतरीन फायदे

अगर सुबह नहीं करते हैं नाश्ता तो हो जाइए सावधान, आप हो सकते हैं कई गंभीर बीमारियों के शिकार

Related posts