मप्र सरकार की बड़ी घोषणा- कॉलेज में एडमिशन लेने पर छात्राओं को मिलेंगे 20 हजार रुपए

चैतन्य भारत न्यूज

भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार ने छात्राओं के लिए एक नए स्कॉलरशिप स्कीम की घोषण की है। 22 अगस्त को रक्षाबंधन के अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने छात्राओं के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि राज्य के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में एडमिशन देने वाली छात्राओं को 20 हजार रुपए दिया जाएगा। सीएम ने यह घोषणा लाडली लक्ष्मी योजना के तहत की।

सीएम शिवराज का ट्वीट

शिवराज सिंह ने ट्वीट करके कहा, ‘हमने तय किया है कि कॉलेज में बेटियां प्रवेश करेंगी तो लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत एकमुश्त 20,000 रुपये की राशि प्रदान करेंगे।’ मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि मैं मेरी बेटियों को आश्वस्त करता हूं कि उनकी उच्च शिक्षा का भी पूरा प्रबंध किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक आर्थिक व्यवस्थाएं भी की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि महिला स्वसहायता समूहों को सरकार की गारंटी और कम ब्याज पर ऋण देने की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा ऐसी व्यवस्था की गई है कि अगर बहनों के नाम संपत्ति का रजिस्ट्रेशन करना हो तो शुल्क केवल 1% होगा। सीएम शिवराज ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि, रजिस्ट्री शुल्क 1% करने के कारण बहनों के पक्ष में 10% रजिस्ट्री ज़्यादा हुई हैं।

ऐसे किया जाएगा राशि का भुगतान

लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिकाओं को 12वीं कक्षा से आगे पढ़ाई करने पर 20000 रुपए की प्रोत्साहन राशि भी उपलब्ध करवाई जाएगी। वहीं, बालिका कि 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर 1,00,000 रुपए से लेकर शेष 80,000 रुपए का भुगतान भी किया जाएगा। इसके अलावा इस योजना को स्वास्थ्य एवं पोषण से जोड़ने के लिए बालिका का टीकाकरण, एनीमिया आदि जैसी जांच की व्यवस्था भी की जाएगी।

ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले छात्राओं को आवेदन करना होगा। यह आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में किया जा सकता है।ऑफलाइन आवेदन के लिए छात्रों को आंगनवाड़ी में, लोक सेवा केंद्र जैसे महिला बाल विकास अधिकारी आदि से संपर्क करना होगा। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट- ladlilaxmi.mp.gov.in पर विजिट करें।

Related posts