जन्मतिथि विशेष : 40 की उम्र में बॉलीवुड में ली एंट्री, अकेले विलेन बनकर सभी हीरों पर पड़े भारी

चैतन्य भारत न्यूज

आज दिवंगत अभिनेता अमरीश पूरी की 88वीं जन्मतिथि है। बॉलीवुड के ‘मोगैंबो’ यानी अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को पंजाब के नवन शहर में हुआ था। 72 साल की उम्र में अमरीश पुरी ने दुनिया को अलविदा कह दिया। जन्मदिन के इस खास मौके पर जानते हैं अमरीश पुरी से जुड़ी कुछ खास बातें-

अमरीश पुरी का हिंदी सिनेमा जगत में अहम योगदान है। उन्हें भारतीय सिनेमा का सबसे यादगार विलेन माना जाता है। उन्होंने फिल्मों में न सिर्फ नकारात्मक किरदार निभाए हैं बल्कि कई फिल्मों में उन्होंने सकारात्मक किरदार निभाकर भी खूब तारीफ लूटी है। अमरीश पूरी को सबसे ज्यादा उनके मोगैंबो वाले किरदार के लिए जाना जाता है।

अमरीश पूरी ने एक्टिंग से पहले एंप्लोइज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ESIC) में भी 21 साल तक काम किया है। नौकरी के दौरान उन्हें सहकर्मी उर्मिला देवीकर से प्यार हो गया था। बाद में दोनों ने शादी कर ली। अमरीश पूरी के दो बच्चे राजीव पुरी और नम्रता पुरी हैं। लंबे समय तक नौकरी करने के बाद उन्होंने फिल्म ‘प्रेम पुजारी’ से बॉलीवुड में एंट्री ली। उस वक्त उनकी उम्र लगभग 40 साल थी। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया और कुछ ही समय में बॉलीवुड में खास पहचान बना ली। अमरीश पूरी माइलोडीस्प्लास्टि्क सिंड्रोम नाम के एक ब्लड कैंसर से जूझ रहे थे। वह इस बीमारी से जंग हार गए और 12 जनवरी 2005 को 72 की उम्र में उनका निधन हो गया था।

Related posts