रिश्ते में प्यार और खुशहाली के लिए जरुरी नहीं पार्टनर का आकर्षक होना….

relationship,couple goal

चैतन्य भारत न्यूज

सच्चे प्यार में सिर्फ चेहरे और तन की सुंदरता ही नहीं बल्कि उसके साथ-साथ मन की भी सुंदरता मायने रखती है। इसलिए जब भी बात सच्चे प्यार या शादी की होती है तो व्यक्ति के गुण को भी अहमियत दी जाती है। साथ ही उसके मन को जाना जाता है। लेकिन आज के समय में कुछ लोग इस बात से सहमत नहीं होते हैं। उनका मानना होता है कि एक सफल और कामयाब रिश्ते के लिए अच्छे लुक्स होना बहुत जरुरी है।

एक शोध के जरिए यह सामने आया था कि जिन महिलाओं के पति दिखने में थोड़ा कम आकर्षक होते हैं वो उन महिलाओं की तुलना में ज्यादा खुश रहती हैं जिनके पति ज्यादा आकर्षक होते हैं। दरअसल, ऐसी पत्नियों में अपने पति को लेकर असुरक्षा की भावना न के बराबर होती है। यह शोध फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया था जिसमें कुल 113 नए जोड़ों को शामिल किया गया। इनमें से अधिकतर की उम्र 30 वर्ष से कम थी। सभी जोड़ो से सर्वे में प्रश्नपत्र भरवाए थे। इसमें फिट और सुंदर दिखने से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे। जवाब में ज्यादातर महिलाओं का कहना था कि यदि उनके पति थोड़े कम आकर्षक हैं तो उन्हें ज्यादा पतले या फिर रहने की जरुरत नहीं होती है। क्योंकि ऐसे पतियों द्वारा धोखा देने की संभावना थोड़ी कम रहती है।

वहीं कुछ महिलाओं का यह कहना था कि हाई सोसाइटी वाली महिलाओं में हमेशा फिट रहने का तनाव ज्यादा होता है। क्योंकि यदि वो अच्छी नहीं दिखेंगी तो हो सकता है उनके पति का आकर्षण किसी और महिला की तरफ बढ़ जाए। इसलिए जिन भी महिलाओं के अंदर ऐसी नकारात्मकता का दबाव न हो तो वो हमेशा खुश और ऊर्जावान महसूस करती हैं। यहीं ऊर्जा उनके रिश्ते को हमेशा खुशहाल बनाने में भी मदद करती है।

ये भी पढ़े… 

रिलेशनशिप की वो कड़वी सच्चाईयां, जिसे कोई भी स्वीकार नहीं करना चाहता

आखिर क्यों उम्र के साथ-साथ संबंध बनाने में कम होने लगती है महिलाओं की रुचि?

शादीशुदा जिंदगी में आखिर क्यों पति-पत्नी के बीच आ जाती है तलाक की नौबत?

Related posts