देश की इन 12 निजी लैब में भी हो सकेगी कोरोना वायरस की जांच, इतना होगा शुल्क

corona test

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. कोरोना वायरस ने देश के करीब 15 राज्यों को अपनी चपेट में ले लिया है। अब तक भारत में 530 से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हैं और 10 लोगों की मौत हो चुकी है। स्थिति गंभीर होते देख भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। आइसीएमआर ने कोविड-19 की जांच के लिए पूरे भारत में 12 निजी लैब को मंजूरी दे दी है।

गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली जैसे प्रदेशों में भी निजी लैब कार्यशील हो गई हैं। जानकारी के मुताबिक, कोरोना की जांच के लिए ये निजी लैब मरीजों से शुल्क लेंगी।निजी लैब में जांच के लिए आइसीएमआर ने अधिकतम शुल्क तय करने के लिए पहले ही गाइडलाइन्स जारी कर दी है। इसके तहत सैंपल की जांच के लिए अधिकतम शुल्क 4,500 रुपए तय किया गया है। इसमें कोरोना के संभावित मामलों में स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए 1,500 रुपए और पुष्टि जांच के लिए अतिरिक्त 3,000 रुपए शामिल हैं।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने बताया कि, ‘कोविड-19 की जांच करने के लिए अब तक हमने 12 निजी लैब पंजीकृत की हैं। इसके लिए काम भी शुरू कर दिया गया है। इन सभी 12 लैब की देशभर में 15,000 प्रयोगशालाओं की श्रृंखला है। ज्यादा से ज्यादा लैब को शमिल करने के लिए हमारा काम जारी है।’

ये हैं निजी लैब

  • दिल्ली की लाल पैथ लैब
  • गुजरात की यूनीपैथ स्पेश्यालिटी लैबोरेटरी
  • हरियाणा की स्ट्रैंड लाइफ साइंसेज एंड एसआरएल लिमिटेड
  • तमिलनाडु में अपोलो हॉस्पिटल्स
  • महाराष्ट्र की लैब- थायरोकेयर टेक्नोलॉजीस लिमिटेड, सबअर्बन डायग्नोस्टिक्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड, सर एचएन रिलांयस फाउंडेशन हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, मोलिक्यूलर मेडिसिन, रिलायंस लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड और एसआरएल लिमिटेड शामिल हैं।

ये भी पढ़े…

कोरोना का कहर: इटली में एक दिन में 602 मौतें, पूरा ब्रिटेन लॉकडाउन, अब तक 15 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

कोरोना वायरस: SC का आदेश- 7 साल से कम की सजा वाले कैदियों को दें पैरोल

कोरोना का कहर: प्लेन में यात्री के छींकते ही खिड़की से कूदा पायलट, मची अफरा-तफरी

कोरोना वायरस को गंभीरता से न लेने वालों पर पीएम मोदी सख्त, कहा- सरकारें कानून का पालन करवाएं

Related posts