दुष्कर्म पीड़िता ने स्कैच बनाकर आरोपितों को पकड़वाने में हासिल की महारत, 1200 से अधिक मामले हल करने पर गिनीज बुक में आया नाम

Lois Gibson

चैतन्य भारत न्यूज

न्यूयॉर्क. जीवन में जज्बा ही सब कुछ होता है। यह साबित किया है लॉस एंजेलिस की लुइस गिबसन ने। उनके साथ 21 साल की उम्र में दुष्कर्म हुआ। दुष्कर्मी अपनी हवस पूरी करने के दौरान उन्हें मरा हुआ समझकर भाग गया। वे टूटीं, आहत हुईं लेकिन इसी घटना से उन्होंने अपने जीवन की एक नई राह चुन ली। उन्होंने स्कैच आर्टिस्ट बनकर आरोपित को पकड़वाने की ठानी। तबसे वे स्कैच बनाकर ही पुलिस की मदद कर रही हैं। 69 साल की लुइस गिबसन के बनाए स्कैच की मदद से अब तक 1200 से ज्यादा अपराधी पकड़े जा चुके हैं। उनके बनाए स्कैच से अपराधियों के पकड़े जाने की वजह से वर्ष 2017 में उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी दर्ज हुआ। लुइस कहती हैं कि अब तो स्कैच इतने सटीक बनते हैं कि उसे देखकर ही आरोपित सरेंडर कर देता है।

लुईस बताती हैं कि मैं 21 साल की थी। घटना वाले दिन एक आदमी मेरे अपार्टमेंट मे घुस आया और मुझ पर हमला कर दिया। वह तब तक दुष्कर्म करता रहा, जब तक मैं बेहोश नहीं हो गई। आरोपित मुझे मरा हुआ समझकर भाग गया था। इस हादसे के बाद दो हफ्ते तक लुइस घर में ही रहीं। उन्हें लगा कि पुलिस यह समझेगी कि यह उसी की गलती थी। इससे पहले उन्हें एक्टिंग का शौक था लेकिन वह भी खत्म हो गया। वे पढ़ाई करने टैक्सास चली गईं। कुछ समय बाद एक छात्रा से दुष्कर्म के बारे में पता चला। दुष्कर्म के आरोपितों के प्रति गुस्सा तो उनमें पहले से ही था। उन्हें लगा कि वे आरोपित को पकड़वा सकती हैं। ड्राइंग में अच्छी लुइस ने छात्रा व गवाह से बात कर आरोपित का हुलिया पूछा और स्कैच बनाकर पुलिस को दे दिया। कुछ समय बाद पुलिस ने उस स्कैच की मदद से आरोपित को पकड़ लिया। इसके बाद वे पुलिस की लगभग हर केस में मदद करने लगी। अब तक वह 1200 से अधिक आरोपितों को पकड़वाने में पुलिस की मदद कर चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने अपने साथ हुए दुष्कर्म के आरोपित को भी पकड़वा दिया।

लुइस बताती हैं कि जब भी वे किसी हत्यारे, दुष्कर्मी या नशेड़ी के बारे में सुनती हैं तो उन्हें लगता है कि उसे सजा दिलवाने में पुलिस की सहायता करनी चाहिए। अब उनका ये हुनर अब पहले से कहीं ज्यादा निखर चुका है। अमूमन स्कैच इतने सटीक बनते हैं कि आरोपित पकड़े ही जाते हैं।

Related posts